इंडिया का सुपर शो , विंडीज आउट


ANKUR SHARMA 28/06/2019 12:48:47
61 Views

New Delhi. पिछले मैच में हैटट्रिक लेने वाले मोहम्मद शमी की अगुवाई में गेंदबाजों के कातिलाना  प्रदर्शन से भारत ने वेस्ट इंडीज को आईसीसी विश्व कप के 34वें मुकाबले में 125 से रौंदकर विश्व कप के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर कर दिया। 

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 268  रन बनाए, जिसे भारत के गेंदबाजों ने वेस्ट इंडीज के लिए पहाड़ जैसा बना दिया। धीमी पिच पर भारत की  तरफ से दो अर्धशतकीय पारिया निभाई गयी। पहली विराट कोहली (72)  और के. एल. राहुल (48) ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। वहीं महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 56) और हार्दिक पंडया (46)  ने छठे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। भारतीय पारी पहले कोहली फिर धोनी और पंड्या के इर्द-गिर्द ही घूमती रही। 

28-06-2019130207IndiasSuper1

कोहली ने लगातार चौथी बार 50 या इससे अधिक बार रन बनाए और उन्होंने इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 20000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि वह फिर अर्धशतक को शतक में बदलने में नाकाम रहे ।

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की बल्लेबाज़ी में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी के चलते लगातार दो ओवर में 2 विकेट लेकर खलबली मचा दी। शमी ने पहले विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल (6) को केदार जाधव के हाथो कैच कराया और फिर शाई होप (5) को बोल्ड कर विंडीज के खेमे में खलबली मचा दी।

दूसरे ओपनर सुनील अम्ब्रीश (31 रन ) ने निकोलस पूरन (28 रन) के साथ  मिलकर टीम को इन झटकों से उबारने की कोशिश की। दोनों के बीच इस 55 रन की साझेदारी का अंत हार्दिक पंड्या ने अम्ब्रीश को एलबीडबल्यू आउट करके किया। कुछ देर बाद पूरन भी कुलदीप का शिकार हो गए। इसके बाद बुमरा और शमी ने हिटमेयर और ब्रैथवेट का विकेट लेकर विंडीज की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी और भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। 

28-06-2019130333IndiasSuper2

इस हार के चलते अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बाद वेस्टइंडीज तीसरी टीम बन गई है, जो विश्व कप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। वहीं, भारत के खाते में 11 प्वॉइंट्स हो गए हैं और उन्हें सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए महज एक जीत की जरूरत है।

भारत इस जीत के साथ प्वॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों के खाते में 11-11 प्वॉइंट्स हैं, लेकिन बेहतर नेट रनरेट के दम पर भारत फिलहाल एक पायदान ऊपर है। वहीं, इंग्लैंड चौथे नंबर पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने वाली अभी इकलौती टीम है, जबकि न्यूजीलैंड और भारत को एक-एक जीत और दर्ज करनी है।

यह भी पढ़े :-...आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर हुआ भीषण हादसा, 5 की मौत, 40 घायल

 

Web Title: India's Super Show, Windies Out ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया