बेसिक शिक्षा मंत्री से मिला शिक्षक संघ, अपनी समस्याओं से कराया अवगत


GAURAV SHUKLA 29/06/2019 09:32:26
196 Views

Lucknow. प्रदेश की बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल से शुक्रवार को विधान सभा स्थित उनके कार्यालय में बेसिक शिक्षा के विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर अपनी विभिन्न मांगों को रखते हुए एक ज्ञापन दिया। इनमें उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ, उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षक संघ एवं उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधि शामिल थे।

29-06-2019093445besikshiksha1
इन शिक्षक संघों ने अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण में पुरूष शिक्षकों को पांच वर्ष की सेवा की बाध्यता में शिथिलता प्रदान की जाने, पूर्व की भांति शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षकों की भांति 65 वर्ष की अधिवर्षता सेवानिवृत्ति हेतु आदेश जारी किए जाने, बेसिक शिक्षा परिषद में कार्यरत मृत शिक्षक/शिक्षिकाओं के आश्रितों को राज्य कर्मचारियों की भांति 10 वर्ष तक पारिवारिक पेंशन प्रदान की जाने एवं जनपद के अन्दर शिक्षक-शिक्षिकाओं के ऐच्छिक स्थानान्तरण आदि विभिन्न मांगों को मंत्री के समक्ष रखा। अनुपमा जायसवाल ने सभी मांगों को सुना एवं आश्वस्त किया कि छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के हित में सभी समुचित मांगों पर गंभीरता से विचार कर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण एवं बेहतर शिक्षा सरकार का लक्ष्य है इस दिशा में सभी महत्वपूर्ण एवं आवश्यक कदम उठाये जाएगे। उन्होंने कहा कि शिक्षक संघो से जुड़े सभी नेता स्कूल में पढ़ाते हुए सेल्फी लें और उसे अन्य शिक्षकों तक पहुंचाएं, इससे शिक्षक अपने नेता से प्रेरित होंगे।
मंत्री ने शिक्षक संगठनों से अपील किया कि आगामी स्कूल चलो अभियान का सफल क्रियान्वयन एवं जन सहयोग से शत-प्रतिशत छात्र नामांकन कराये। उन्होंने कहा कि शिक्षक संघ पठन-पाठन की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार, बच्चों का स्कूलों में ठहराव व नियमित उपस्थिति, साफ-सफाई, छात्रों को दी जाने वाली सामग्री का पारदर्शिता एवं समय से वितरण तथा विद्यालयों में आदर्श शिक्षा का आकर्षक वातावरण सृजित करने में सहयोग दें। शिक्षक संघों ने बातचीत के दौरान सरकार के प्रति प्रसन्नता व्यक्त की और विचार विमर्श के प्रति संतोष व्यक्त किया।
इस दौरान अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह तथा शिक्षक संघ के पदाधिकारी योगेश त्यागी, सुनील पाण्डेय, अनुज वर्मा, राजेश कुमार सिंह, कमलेश प्रियदर्शी, डा0 श्वेता, शैलेन्द्र सिंह, रविन्द्र पाल सिंह, डा0 दिनेश चन्द्र शर्मा, संजय सिंह, भगवती सिंह मौजूद थे।

Web Title: besik shiksha mantri se mila sikshak sangh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया