ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, बने विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले कीवी गेंदबाज


ANKUR SHARMA 30/06/2019 12:32:32
119 Views

New Delhi. न्यूजीलैंड के बांए हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इतिहास रच दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए। इसके चलते ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले और कोई कीवी खिलाड़ी विश्व कप में ये कारनामा नहीं कर सका था। 

30-06-2019123850IntheWorldC1

शनिवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 243 रन बना सकी। पारी के आखिरी ओवर में कहर ढ़ाते हुए बोल्ट ने तीसरी गेंद पर पहले सेट बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (88) को आउट किया और फिर अगली दो गेंदों पर क्रमश: मिचेल स्टार्क और जेसन बेहरनडॉर्फ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। यह बोेल्ट के वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक भी है।

वह पाकिस्तान के खिलाफ सात नवंबर 2018 को वनडे में अपनी पहली हैट्रिक लगा चुके हैं। तब उनके शिकार फखर जमन, बाबर आजम और मोहम्मद हफीज हुए थे। इसके साथ ही साथ बोल्ट वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे गेंदबाज बनें जिन्होंने हैट्रिक ली। इससे पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

ट्रेंट बोल्ट ने इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 ओवर में 51 रन खर्च कर 4 विकेट झटके। इनमें से तीन विकेट आखिरी के ओवर की तीसरी चौथी और पांचवीं गेंद पर आए थे। 

30-06-2019123915IntheWorldC2

ट्रेंट बोल्ट आईसीसी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज हैं। यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज भारत के ही चेतन शर्मा हैं। उनके बाद 1999 में सकलेन मुश्ताक ने यह कमाल किया। साल 2003 में चमिंडा वास और ब्रेट ली ने हैट्रिक ली।

इसके बाद 2007 में लसिथ मलिंगा ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट झटके। साल 2011 के वर्ल्ड कप में केमार रोच और लसिथ मलिंगा ने हैट्रिक ली। इसके बाद साल 2015 में खेले गए विश्व कप में स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी ने हैट्रिक लेकर इस लिस्ट में नाम जोड़ लिया था। मौजूदा विश्व कप में मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट हैट्रिक ले चुके हैं। 

यह भी पढ़े:—...01 जुलाई को मनाया जायेगा जीएसटी दिवस, मुख्यमंत्री योगी होंगे शामिल

 

 

Web Title: Trent Bolt creates history, made first hat-trick in World Cup ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया