दूसरे कार्यकाल की पहली 'मन की बात' में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें


RAJNISH KUMAR 30/06/2019 13:54 PM
97 Views

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में जल संरक्षण पर खास जोर दिया। उन्होंने कहा कि वर्षा से जो पानी मिलता है, उसका सिर्फ आठ फीसदी ही बचाया जाता है। हालांकि अब समय आ गया है कि इस समस्या का समाधान निकाला जाए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि जन भागीदारी से जल संकट का समाधान कर लेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि जल संरक्षण को लेकर उन्होंने ग्राम प्रधानों को पत्र लिखे हैं। जल संरक्षण को लेकर वह ग्राम सभा की बैठक करें और विचार विमर्श करें। उन्होंने क​हा कि 22 जून को करोड़ों लोगों ने समर्थन किया। 

pm narendra modi on water conservation

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी नीत एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' के पहले कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब जब भी मैं मन की बात करता हूं तो आवाज मेरी होती है, लेकिन कथा, पुरुषार्थ और पराक्रम आपका है। उन्होंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम को नहीं बल्कि आपको मिस कर रहा था। 

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान झारखंड के एक प्रधान का संदेश भी सुनाया। संदेश में सरपंच ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हुआ था कि जल संरक्षण के लिए पीएम ने मुझे खत लिखा है। मोदी ने कहा कि बिरसा मुंडा की धरती, जहां प्रकृति से तालमेल बिठाना संस्कृति का हिस्सा है, वहां अब जागरूकता शुरू हुई है। मेरी तरफ से सभी सरपंचों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

pm narendra modi on water conservation

इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वच्छ अभियान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता आंदोलन की तरह अब लोग जल मंदिर बनाने में जुट गए हैं। उन्होंने पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु और उत्तराखंड में जल संरक्षण के उपायों की भी चर्चा की। 

प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण को लेकर सभी से तीन अनुरोध किए। उन्होंने पहला अनुरोध किया कि  स्वच्छता की तरह ही जल संरक्षण को भी जनांदोलन का रूप दें। दूसरा, ऐसे प्रयोगों का अध्ययन करें, जहां जलसंरक्षण का प्रयास करें। तीसरा, जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों की जानकारियों को साझा करें। पीएम मोदी ने जनशक्ति फॉर जलशक्ति हैशटैग चलाने की भी अपील की। 

यह भी पढ़ें - अधिकारी को पीटने का मामला, आकाश विजयवर्गीय जमानत पर जेल से रिहा

Web Title: pm narendra modi on water conservation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया