अमेरिका ने भारत को नाटो सहयोगी जैसा दिया दर्जा, रक्षा सौदा में होगा फायदा


RAGHVENDRA CHAURASIA 02/07/2019 15:31 PM
30 Views

Washington. अमेरिकी ने भारत को नाटो सहयोगी जैसा दर्जा देने के लिए सदन में एक विधेयक को पारित किया है। यह विधेयक भारत को अमेरिका के नाटो सहयोगियों के बराबर का दर्जा प्रदान करता है। इससे पहले अमेरिका इजरायल और दक्षिण कोरिया को यह दर्जा मिला था। वित्तीय वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) के संशोधन को अमेरिकी सीनेट ने पारित किया। इससे भारत को अमेरिका के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इस विधेयक के पारित होने से अमेरिका अब अपनी सभी जटिलइ रक्षा तकनीकी  भारत को दे सकता है।

America will give status to India as NATO partner, defense deal will be in advantage

सीनेटर मार्क वार्नर और सीनेटर जॉन कॉर्निन ने पेश किया

नोटा सहयोगी विधेयक में संशोधन प्रस्ताव को सीनेटर मार्क वार्नर और सीनेटर जॉन कॉर्निन ने पेश किया। इस संशोधन से हिंद महासागर में भारत अमेरिका के बीच मानवीय सहायता,आतंकवाद विरोधी अभियान,समुद्री डकैतों के खिलाफ अभियान और समुद्री सुरक्षा जैसे क्षेत्रों रक्षा सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा। इस विधेयक को अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों -प्रतिनिधि सभा और सीनेट में पास होने के बाद कानून में बदला जाएगा। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि 29 जुलाई से शुरू होने वाले एक महीने के अवकाश से पहले ही इस विधेयक को प्रतिनिाि सभा में पास कराने के लिए पेश किया जाएगा। 

नाटो क्या है

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) विभिन्न देशों का रक्षा सहयोग संगठन है। इसकी स्थापना 4 अप्रैल 1949 को हुई थी। जिसका मुख्यालय बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में है। आरम्भ में नाटो के सदस्य देशों की संख्या 12 थी जो अब बढ़कर 29 हो चुकी है। नाटो का सबसे नया सदस्य देश मोंटेनिग्रो है,यह 5 जून 2017 को नाटो का सदस्य बना था। नाटो के सभी सदस्यों की संयुक्त सैन्य खर्च दुनिया के कुल रक्षा खर्च का 70 फीसदी से अधिक है।

नाटो की स्थापना क्यों की गई

द्वितीय विश्व युद्व के बाद तत्कालीन सोवियत संघ ने पूर्वी यूरोप से अपनी सेनाएं हटाने से इंकार कर दिया और अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन कर साल 1948 में बर्लिन की नाकेबंदी कर दी। अमेरिका ने एक ऐसा संगठन बनाने की कोशिश की जो उस समय के शक्तिशाली सोवियत संघ के अतिक्रमण से रक्षा कर सके। नाटों के सदस्य देश संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड,फ्रांस,कनाडा,इटली,नीदरलैंड,आइसलैण्ड,बेल्जियम,लक्जमर्ग,नार्वे,पुर्तगाल,डेनमार्क,अल्बानिया,बुल्गारिया,क्रोएशिया,चेक रिपब्लिक,इस्तोनिया,जर्मनी,ग्रीस,लातविया,लिथुआनिया,लक्जमबर्ग,मोंटेनिग्रो,पोलेंड,स्लोवाकिया,स्पेन,तुर्की व रोमानिया है।
 

 

Web Title: America will give status to India as NATO partner, defense deal will be in advantage ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया