डिप्टी सीएम ने जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर, अब इस महीने हो जाएगी परीक्षा


NAZO ALI SHEIKH 02/07/2019 15:53:09
113 Views

Lucknow. यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्कूल 1 जुलाई से खुल चुके हैं। वहीं, शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों में ही पूरी करा ली जाएंगी। इसके साथ ही बोर्ड 20 से 25 अप्रैल के बीच छात्रों का परिणाम भी घोषित कर देगा।

02-07-2019160003DeputyCMrele1

मीडिया से बात करते हुए डॉ शर्मा ने बताया कि कक्षा-9 से 12 तक के मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम का मासिक शैक्षिक पंचांग तैयार कराकर माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, जो पाठ्यक्रम निर्धारित किए गए हैं, स्कूलों में मासिक डायरी के अनुसर ही पढ़ाना सुनिश्चित किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक की जिम्मेदारी होगी कि वह देखें पंचांग का पालन स्कूलों में हो रहा है या नहीं।

उन्होंने बताया कि इस बार 2020 के दौरान 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 55 लाख विद्यार्थी बैठेंगे। शैक्षिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षाओं की समय सारिणी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। दोनों ही बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। वहीं, 10वीं की परीक्षा 3 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 6 मार्च को खत्म हो जाएंगी। हालांकि, अवकाश की तारखों के कारण परीक्षा के कार्यक्रमों में बदलाव किया जा सकता है।

इस बार परीक्षा की कांपियों का मूल्यांकन 15 से 25 मार्च के बीच शुरू होगा। साथ ही मूल्यांकन का काम मात्र 10 दिनों में ही पूरा कर लेना होगा। इसके लिए कांपियों को चेक करने के कन्द्र और शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि अब माध्यमिक शिक्षा में सुधार को लेकर एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है। हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में प्रमाणपत्र सह अंक पत्र हिंदी व अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में प्रिंट होगा।

उत्तर पुस्तिकाओं का दुरुपयोग रोकने को लेकर ए कॉपी के अलावा बी कांपी पर भी क्रमांक दिया रहेगा। सभी तरह की उत्तर पुस्तिकाओं में लाइनिंग का कलर अलग-अलग कराकर प्रिंट करने का कमा किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि कक्षा-9 से 12 तक के पाठ्यक्रमों में कब और क्या पढ़ाया जाएगा। यह सबकुछ तय कर दिया गयाा है। किस अध्याय को किस महीने में पढ़ाया जाना है, सारी जानकारी अभी से दे गी गई है। उसी हिसाब से स्कूलों में पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। शैक्षिक सत्र में दो सौ से अधिक दिन पढ़ाई होगी। किताबें राजकीय विद्यालयों में भी छात्रों को उपलब्ध होंगी। मूल्य कम से कम होगा। 

Web Title: Deputy CM released academic calendar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया