मानसून के कहर ने रोकी मुंबई की रफ्तार, 43 की मौत


NAZO ALI SHEIKH 03/07/2019 09:26 AM
40 Views

Mumbai. मानसून भले ही देर से पहुंचा हो, लेकिन जहां भी बारिश हो रही वहां अपना असर दिखा रही है। बारिश के कारण सबसे अधिक मुंबई को नुकसान उठाना पड़ रहा है। यहां मानसून शुरु होने के बाद से कई दीवारें ढह गईं। जिसमें दबकर लोगों की मौत हो गई। बारिश ने पुराने कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। बता दें कि गत मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 375.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह बारिश एक दिन में 5 जुलाई, 1974 के बाद दूसरी और 26 जुलाई, 2005 के बाद की सबसे भीषण बरसात के तौर पर देखी गई। 

Monsoon rains in Mumbai, 43 killed

जुलाई महीने के दो दिन में ही 467 मिमी बरसात ने मुंबई की रफ्तार पर विराम लगा दिया है। कई इलाकों में जलभराव से जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सड़क, रेल ट्रैक और हवाई यात्राएं तक ठप्प पड़ गई हैं।  पुणे में दीवार व नासिक में वाटर टैंक गिरने की वजह से 39 लोगों की जान हादसे में चली गई। वहीं, दो अन्य के मौत की खबर अन्य कारणों से आई थी। हादसे में 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 

यह भी पढ़ें... लड़ाकू विमान तेजस का फ्यूल टैंक गिरा, टला बड़ा हादसा

Monsoon rains in Mumbai, 43 killed

सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने बीएमसी के आपदा नियंत्रण कंट्रोल रूम का दौरा करने के साथ ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के आला अफसरों से वार्ता की। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की। साथ ही यह भी आदेश दिया कि आपातकाल सेवाएं ही जारी रहेंगी।

Monsoon rains in Mumbai, 43 killed

गत मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया था। वहीं, प्राइवेट कंपनियों ने भी कर्मचारियों को अवकाश दे दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक पांच जुलाई तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। जिस कारण से कई जरूरी कामों को रोक दिया गया है। 

Monsoon rains in Mumbai, 43 killed

Web Title: Monsoon rains in Mumbai, 43 killed ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया