अपराध पर नकेल कसने का नया इंतजाम, यूपी पुलिस देगी मुखबिरों को इनाम


DEEP KRISHAN SHUKLA 03/07/2019 14:48:11
92 Views

Lucknow. तमाम प्रयासों के बावजूद भी लगातार बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए यूपी पुलिस ने एक नायाब तरीका निकाला है। जिसके तहत अपराध और अपराधियों की सूचना देने वाले को नगद इनाम दिया जाएगा। यह अभिनव प्रयोग की शुरूआत यूपी के बलरामपुर जिले से हुई है। 

03-07-2019150841Anewarrangem1
बलरामपुर में पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा की ओर से एक पम्पलेट जारी की गयी है जिसमें मुखबिर रोजगार योजना के बारे लिखा है।

इस पम्पलेट के मुताबिक अपराधियों और अपराध की जानकारी देने वालों को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। सोशल मीडिया पर यह पम्पलेट खूब वायरल हो रहा है।

पुलिस ने इस पर्चे में इनाम का जो जिक्र किया है उसके मुताबिक चोरी की गयी एक गाड़ी पकड़वाने पर एक हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा कट्टा यानि की तमंचा पकड़वाने पर भी 1 हजार रुपए का इनाम है। सबसे बड़ा इनाम अवैध पिस्टल और रिवाल्वर पकड़वाने पर रखा है। ऐसा करने वाले को एसपी की ओर से 5 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। 

03-07-2019150900Anewarrangem2
खास बात यह है कि इस पर्चे में एसपी की ओर से यह बात भी लिखी गयी है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा और इनाम की धनराशि नगद या फिर उसके खाते में ट्रांसफर की जाएगी। 

बलरामपुर एसपी देव रंजन वर्मा की माने तो शुरूआती दिनों में ही योजना के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। इसी योजना के जरिए पुलिस ने अब तक 6-7 मामले वर्क आउट कर लिए है।

सहारनपुर से ट्रक चोरी का एक बड़ा मामला भी मुखबिर की सूचना के आधार पर वर्क आउट हुआ है। चूंकि मामला बड़ा था जिसके लिए इस मामले में इनाम की राशि भी बढ़ा दस हजार रुपए दी गयी।  

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी पर 'दिग्गी' का तंज, वो कहते कुछ हैं और करते कुछ...

 

 

 

Web Title: A new arrangement for cracking crime, UP police will give incentives to informers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया