अब शहीद राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी मिलेगा केंद्र की मासिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ


DEEP KRISHAN SHUKLA 03/07/2019 16:02:27
180 Views

New Delhi. सेना और अर्द्धसैनिक बलों के बाद राज्यों के शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों के प्रति भी केंद्र सरकार संजीदा हुई है। पिता का साया छिनने के बाद आर्थिक समस्या बच्चों की पढ़ाई में अड़चन न बने इसके लिए स्कालरशिप योजना से अब राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी लाभांवित किया जाएगा। इसी शैक्षिक सत्र से यह योजना लागू कर दी जाएगी। इस योजना की एक और खास बात यह है कि बच्चा जब तक पढ़ना चाहेगा तब तक उसे हर महीने पढ़ाई के पैसे सरकार देती रहेगी। इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में बढ़ोत्तरी भी की गयी है। 

03-07-2019160530Nowthechildr1
बता दें कि सेना और अर्द्धसैनिक बलों के शहीद होने वाले जवानों के अधिकतम दो बच्चों की शिक्षा के लिए केंद्र सरकार उन्हें प्रतिमाह छात्रवृत्ति देती थी।

नए शैक्षिक सत्र में इस योजना से राज्यों के पुलिसकर्मी भी लाभांवित होंगे। हलांकि जिन पुलिस कर्मियों को इस योजना से लाभांवित किया जाना है उनके भी कुछ दायरे निर्धारित किए गए है।

03-07-2019160545Nowthechildr2

योजना का लाभ राज्यों के उन्ही पुलिसकर्मियों को मिलेगा जो नक्सल प्रभावित इलाकों में मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए हों।

इस योजना की खास बात यह है कि यह छात्रवृत्ति कब तक दी जाएगी इसकी कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है।

03-07-2019160605Nowthechildr3

मसलन बच्चा जब तक पढ़ाई करना चाहे तब तक उसे उसे छात्रवृत्ति मिलती रहेगी। बसर्ते वह अपनी पढ़ाई जारी रखे। 
  इस साल से मिलेगी बढ़ी धनराशि
अभी तक इस योजना के तहत शहीद सुरक्षाबलों की बेटियों को 2250 और बेटों को 2000 हजार रुपए प्रतिमाह बतौर छात्रवृत्ति दिए जाते थे। इस शैक्षिक सत्र में केंद्र सरकार ने यह धनराशि बढ़ाने की भी घो​षणा की है। इसके अनुसार अब बेटियों को 3000 रुपए तो बेटों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। 

03-07-2019160625Nowthechildr4
  आनलाइन करें आवेदन
इस विशेष छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन किया जाता है। जिसमें प्रतिवर्ष बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट जमा करना जरूरी होता है। बच्चे के पास होने के बाद ही उसे आगे की कक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। 


यह भी पढ़ें...अपराध पर नकेल कसने का नया इंतजाम, यूपी पुलिस देगी मुखबिरों को इनाम


 

 

 

 

 

Web Title: Now the children of martyred state police personnel will get the benefit of the monthly scholarship scheme of the Center ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया