महाराष्ट्र के जल संरक्षण मंत्री बोले, तिवरे बांध टूटने की वजह केकड़े


DEEP KRISHAN SHUKLA 06/07/2019 11:00:38
216 Views

Mumbai. महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरी जिले में तिवरे बांध के टूटने से हुए हादसे में राज्य के जल संरक्षण मंत्री का बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने हादसे की वजह केकड़ों को बताया है। उन्होंने अपना बयान स्थानीय लोगों के हवाले से दिया है। बता दें कि बीते ​गुरूवार को हुए इस हादसे में मरने वालों की संख्या 19 हो चुकी है 3 लोग अभी भी लापता हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। खराब मौसम के कारण बीच में तलाश का काम कुछ समय के लिए बाधित भी हुआ था। 

06-07-2019110408Maharashtras1
जल्द ही जल संरक्षण मंत्री का पदभार सम्हालने वाले तानाजी सावंत ने रत्नागिरी जिले में हुए हादसे के बाबत कहा कि तिवरे गांव के तमाम बुजुर्गों ने बांध में पड़ी दरार के चलते हादसा होने की बात कही है। 
उन्होंने कहा कि लोगों ने बताया कि जिस जगह पर बांध की दीवार में दरार आयी थी वहां बड़ी संख्या में केकड़ें देखे गए थें। 
सावंत ने कहा कि य​ह बात वह नहीं बल्कि ग्रामीण कह रहे हैं। फिलहाल जांच चल रही है जिसके पूरी होने के बाद ही मामला दर्ज कराया जाएगा। 

06-07-2019110421Maharashtras2
उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के मुताबिक केकड़ों ने बांध के अंदर भी सुराख कर दिया था। मरम्मत के दौरान कई जगहों पर मिट्टी डाली गयी लेकिन बांध की दीवारों में केकड़ों के किए गए सुराखों को बंद नहीं किया। अंदेशा जताया जा रहा है कि हादसे की यही प्रमुख वजह रही। 
बता दें कि बुधवार को जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन, रत्‍नागिरी जिले के संरक्षक मंत्री रविंद्र वायकर के साथ तानाजी सांवत ने बांध का दौरा किया था। 
  तो क्या हैं सावंत के बयान के मायने
बता दें कि सावंत के बयान के खास अहमियत रखता है क्योकि यह बयान उस समय आया है कि जब बांध को लेकर स्थानीय विधायक सदानंद चव्हाण विवादों विवाद के केंद्र में हैं। बांध को बनाने वाली खेमराज कंपनी के मालिक उनके भाई हैं। हादसे के बाद विपक्षी दलों ने शिवसेना विधायक सदानंद चव्हाण से नैतिकता के आधार पर इस्तीफे की मांग की है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय विधायक का आरोप है कि ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद सिंचाई विभाग ने बांध में लीकेज की समस्या को गंभीरता से नही लिया। ऐसे में माना जा रहा है कि सावंत का बयान शिवसेना विधायक के बचाव की वकालत करने वाला है। 

यह भी पढ़ें...जीत के बाद दूसरी बार पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, सदस्यता अभियान की करेंगे शुरुआत

 

 

 

Web Title: Maharashtra's water conservation minister said, due the Tivre dam breaking was due to crab ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया