Happy BirthDay MSD: जानें माही के करियर के खास रिकॉर्ड्स के बारे में


NAZO ALI SHEIKH 07/07/2019 10:17:20
149 Views

New Delhi. क्रिकेट जगत को एक नया मोड़ देने वाले और लाखों दिलों की धड़कन महेंद्र सिंह धौनी का आज 38वां जन्मदिन है। महेंद्र सिंह को लोग प्यार से माही भी बुलाते हैं। माही भले ही अब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं हैं लेकिन आज भी उनकी बनाई हुई रणनीतियां मैदान में टीम को जिताने के लिए काम करती हैं। 7 जुलाई 1981 को रांची में जन्में धौनी ने अपने करियर के 15 सालों में कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर के नाम पर कई रिकॉर्ड बनाए। तो चलिए जानतें हैं उनके कुछ खास रिकॉर्ड्स के बारे में। 

Happy Birthday MSD: Learn about unique records of Mahi s career

  नंबर 6 पर सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

धौनी ने अपने वनडे करियर में ज्यादातर 6 और 7 नबंर पर बल्लेबाजी की है। इस दौरान उन्होंने टेलेंडर्स के साथ साझेदारी कर भारत की झोली में की जीत दर्ज कराई। नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए धौनी ने 139 मैच में 4164 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 139 नॉट आउट रहा है।

यह भी पढ़ें... डीजल एवं पेट्रोल की वृद्धि वापस ली जाए : संजय गुप्ता

   कीपर के तौर पर भी सबसे ज्यादा रन

धौनी का वनडे में बेस्ट स्कोर नॉट आउट 183 रन है। उन्होंने यह पारी श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में खेली थी। माबी ने ये रन 10 छक्के और 15 चौके 145 गेंदों पर बनाए थे। 

  ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप करने वाला अकेला कप्तान

ऑस्ट्रेलिया को उसी सरजमीं पर हराना लगभग नामुमकिन सा काम है। लेकिन माही ने न सिर्फ उऩ्हें हराया बल्कि उन्हीं के देश में उन्हें ही क्लीन स्वीप कर डाला था। बता दें कि साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने टी-20 सीरीज में 3-0 से हराया। 140 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घरेलू मैदान पर क्लीन स्वीप किया।

Happy Birthday MSD: Learn about unique records of Mahi s career

  अब तक का सबसे महंगा बल्ला 

2011 विश्व कप फाइनल में धौनी ने छक्का लगाकर भारत को 28 साल बाद विश्व कप दिलाया था। माही ने जिस बल्ले से विजयी छक्का लगाया था वो नीलाम हुआ। इस दौरान एक लाख पाउंड में बिका बल्ला अब तक का सबसे महंगा बल्ला बन गया। 

Happy Birthday MSD: Learn about unique records of Mahi s career

  वनडे में सबसे ज्यादा नॉटआउट  

कई बल्लेबाज पारी के अंत में जल्दी आउट हो जाते हैं, लेकिन धौनी अंत तक बल्लेबाजी करने में विश्वास करते हैं। वह यकीनन विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं। धौनी ने पारी के अंत में कई बार बड़े स्कोर का रन चेज किया है। वे वनडे में 78 से ज्यादा बार नॉट आउट रहे हैं, जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है।

Web Title: Happy Birthday MSD: Learn about unique records of Mahi s career ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया