मुख्य समाचार
हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन मायावती का आरक्षण पर बड़ा बयान, सरकार घूम-घूमकर करे ये काम.... लालू का चलना फिरना हुआ मुश्किल, डॉक्टर्स ने कहा- अब नहीं... यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र शराब के नशे में फुटपाथ पर चढ़ाई कार, कई लोगों को किया घायल ताबड़तोड़ हत्याओं से दहला प्रयागराज, एक ही दिन में 6 मर्डर मिट्टी डालकर गड्ढामुक्त की जा रही डामर रोड
 

ईरान ने अमेरिका को दी खुली चेतावनी, यूरेनियम संवर्धन को बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार


RAGHVENDRA CHAURASIA 08/07/2019 15:08 PM
28 Views

Tehran. विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौता खटाई में पड़ने के बाद अब ईरान ने अमेरिका को खुली चेतावनी देते हुए कहा कि वह यूरेनियम संवर्धन के स्तर को बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके साथ ही ईरान ने यह भी कहा कि उसके यूरेनियम संवर्धन की कोई सीमा और मात्रा नहीं होगी और वह इसे किसी भी स्तर पर ले जाएगा।

Iran gives open warnings to the United States, fully prepared to increase uranium enrichment

ईरान यूरेनियम उत्पादन को बढ़ाएगा

ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अरगची ने कहा कि ईरान यूरेनियम उत्पादन को बढ़ाएगा और यह कुछ एक घंटों में 3.67 फीसदी से ज्यादा होगा। ईरान ने परमाणु समझौते पर बाकी हस्ताक्षरकर्ता देश फ्रांस,जर्मनी,ब्रिटेन चीन और रूस को 60 दिनों का समय दिया था कि वे अमेरिकी प्रतिबंध बचाएं। विदेश मंत्री अरगची ने यह भी कहा कि 60 दिनों की समय सीमा खत्म हो चुकी है,इसलिए ईरान यूरेनियम संवर्धन बढ़ाने जा रहा है। हम यूरेनियम संवर्धन को किसी भी स्तर पर ले जाएंगे।

इजरायल के पीएम ने कहा ईरान पर लगाए प्रतिबंध

इस बीच इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि यूरेनियम संवर्धन को बढ़ाना ईरान का बहुत ही खतरनाक कदम है। इजरायली पीएम ने कहा कि यूरेनियम संवर्धन को किसी भी स्तर ले जाने की घोषणा करना संयुक्त सुरक्षा परिषद के तहत किए गए वादों का उल्लंघन है। इसके साथ ही यूरोपीय देशों से ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

Iran gives open warnings to the United States, fully prepared to increase uranium enrichment

अमेरिका ने 2018 में तोड़ा था समझौता

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रशासन ने साल 2018 में एकतरफा फैसला लेते हुए ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से पीछे हट गया था। इसके बाद से अमेरिका ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध लगा चुका है। गौरतलब है कि परमाणु हथियार बनाने के लिए यूरेनियम को 90 फीसदी तक संवर्धित करने की जरूरत पड़ती है और 20 फीसदी तक के स्तर पर इसे ले जाना वास्तव में उसी दिशा में कदम है। ईरान इनकार करता है कि वो यूरेनियम संवर्धन परमाणु हथियारों के लिए बढ़ा रहा है। 

 

 

Web Title: Iran gives open warnings to the United States, fully prepared to increase uranium enrichment ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया