"ऑपरेशन मिलाप": बच्चों को अपनों से मिलवा रही दिल्ली पुलिस


SUKIRTI MISHRA 10/07/2019 13:08:22
54 Views

नई दिल्ली. ह्यूमन ट्रैफिकिंग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राजधानी दिल्ली की पुलिस ने अपनों से बिछड़े लोगों को फिर से मिलवाने के लिए “ऑपरेशन मिलाप” शुरू कर दिया है। क्राइम ब्रांच के इस ऑपरेशन के तहत देश के विभिन्न हिस्सों से, अबतक 333 बच्चों को उनके परिवार से मिलवाया जा चुका है। दिल्ली पुलिस अलग अलग जगहों से बरामद हुए बच्चों की फोटो समेत अन्य जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर रही है, जिससे परिवार के लोग उन तक पहुंच सकें।

"ऑपरेशन मिलाप": बच्चों को अपनों से मिलवा रही दिल्ली पुलिस


मानव तस्करी की घटनाओं में उन बच्चों की संख्या ज्यादा है जिन्हें नौकरी के झांसे में फंसाया गया है। पकड़े गए बच्चों को मानव तस्करी गिरोह के लोग रेलवे स्टेशन, बस अड्डे या अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भेजकर भीख मांगने के लिए मजबूर करते हैं। 
1 जनवरी से 7 जुलाई के बीच, "ऑपरेशन मिलाप" के तहत, अबतक दिल्ली के 57 लोगों को उनके अपनों से मिलवाया जा चुका है, जिनमें 14 नाबालिग और 37 महिलाएं हैं। 333 बच्चों में से ज्यादातर बच्चे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा से हैं। 


गुमशुदगी का यह आंकड़ा भयावह है। साल 2019 में 2324 बच्चों के लापता होने की शिकायत दर्ज हुई, जिनमें 1241 बच्चों का पता चला लेकिन अन्य के संबंध में पुलिस के पास कोई जानकारी नहीं है। वहीं 2018 में 6541 बच्चों की गुमशुदगी की शिकायतें दर्ज हैं, जिसमें 6146 बच्चों का पता लगाया जा चुका है।


गुमशुदगी के सबसे ज्यादा मामले 12 से 18 साल तक के बच्चों के हैं। एक ओर जहां ये आंकड़े माता-पिता के लिए खतरे की घंटी साबित हो रहें हैं वहीं दिल्ली पुलिस के लिए भी बड़ी चुनौती बन गए हैं।

 

 

 

 

 

Web Title: "ऑपरेशन मिलाप": बच्चों को अपनों से मिलवा रही दिल्ली पुलिस ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया