नहर में मिला बाघ का शव, वन विभाग में मचा हड़कम्प


RAJNISH KUMAR 11/07/2019 12:22:43
152 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के गोला वन रेंज की रजानगर बीट के अंतर्गत ग्राम विझोली के पास से निकली खीरी ब्रांच की नहर में मादा बाघ का शव मिला। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी, लेकिन काफी देर तक वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। वहीं, ग्रामीणों ने बाघ के शव को नहर से बाहर निकाला। इसके काफी देर बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को खदेड़कर बाघ के शव को अपने कब्जे में ले लिया।

11-07-2019122529tigerdeadbod1

गोला वन क्षेत्र की रजानगर बीट क्षेत्र के ग्राम विझोली के पास से खीरी ब्रांच नहर में बाघ के शव की सूचना मिलते ही ग्रामीणों में सनसनी फैल गई। क्षेत्र कई गावों के लोग बाघ को देखने जा पहुंचे। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी विभाग को दी। बाघ के शव की सूचना मिलते ही वन विभाग में हड़कंप मच गया। घ का शव पाये जाने की सूचना पर डीएफओ समीर कुमार, दुधवाटाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय कुमार, एसडीओ रविशंकर शुक्ला, रेंजर बनारसीदास, महेशपुर रेंजर मोबीन आरिफ, वन दरोगा जेपी वर्मा, वनरक्षक मिठाई लाल, चन्द्रशेखर, गोला सीओ रविन्द्र कुमार वर्मा, कोतवाल डीपी तिवारी, सिपाही प्रमोद कुमार मौके पर पहुंचे। वनकर्मियों ने बाघ के शव का निरीक्षण कर पोस्टमार्टम के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान केंद्र बरेली भेज दिया है।

11-07-2019122551tigerdeadbod3

वन विभाग ने बताया कि बाघ की उम्र लगभग 3 साल थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा। वहीं, बाघ की मौत को लेकर रहस्य बरकरार है। वन विभाग शिकार की आशंका से इन्कार कर रहा है। वहीं, बाघ की नाक के पास खून लगा होने से इसके पीछे तस्करों की करतूत की भी आशंका जताई जा रही है। 

बता दें कि इससे पूर्व दिसम्बर 2014 में भी इसी नहर में एक बाघ का शव मिला था, जिसके भी चोट के निशान थे और एक नाखून निकला हुआ था। हालांकि तब भी वन विभाग शिकार से बाघ की मौत नहीं मान रहा था।

 

Web Title: tiger dead body found in khiri ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया