गुजरात में बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी समेत 7 को हुई उम्रकैद


RAGHVENDRA CHAURASIA 11/07/2019 15:57 PM
38 Views

Ahmedabad. गुजरात में अहमदाबाद की सीबीआई कोर्ट ने आरटीआई कार्यकर्ता अमित जेठवा हत्याकांड मामले में बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी समेत 7 को उम्रकैद की सज़ा सुनाई है। ध्यान रहे कि 9 साल पहले 20 जुलाई 2010 को अमित जेठवा की हाईकोर्ट के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

Seven people, including former BJP MP Dinu Solanki, are undergoing life imprisonment in Gujarat.

सीबीआई की विशेष अदालत ने हत्या के मामले 7 को ठहराया था दोषी

अमित जेठवा की 2010 में हुई हत्या के मामले में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी और 6 अन्य को शनिवार को दोषी करार दिया था। जेठवा ने गिर वन रेंज में अवैध खनन गतिविधियों को सामने लाने का प्रयास किया था। अपराध शाखा द्वारा सोलंकी को क्लीनचिट दिए गए जाने के बाद गुजरात उच्च न्यायालय ने इसकी जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप दी थी। वर्ष 2009 से 2014 तक गुजरात के जूनागढ़ का प्रतिनिधित्व कर चुके सोलंकी को उनके चचेरे भाई शिव सोलंकी और पांच अन्य के साथ भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या और आपराधिक साजिश रचने के आरोपों का दोषी माना।

कोर्ट ने मामले के नए सिरे से जांच का आदेश दिया था

दरअसल जेठवा ने आरटीआई के जरिए दीनू सोलंकी की कथित संलिप्तता वाली अवैध खनन गतिविधियों को उजागर करने की को​शिश की थी। जेठवा ने एशियाई शेरों के वास स्थान पर गिर वन क्षेत्र में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका भी दायर की थी। मृतक के पिता भीखाभाई जेठवा के उच्च न्यायालय का रुख करने के बाद अदालत ने मामले की नए सिरे से जांच का आदेश दिया था। उन्होंने उच्च न्यायालय से कहा था कि आरोपियों द्वारा दबाव डालने और भयादोहन करने के चलते करीब 105 गवाह मुकर गए।

 

 

Web Title: Seven people, including former BJP MP Dinu Solanki, are undergoing life imprisonment in Gujarat. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया