मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

वृक्षाभूषण अभियान में लगाये गये विभिन्न पौधे


SANDEEP PANDEY 11/07/2019 19:17:10
21 Views

11-07-2019191840Variousplants1

लखनऊ। वृक्षाभूषण अभियान के तहत राजधानी के अलीगंज क्षेत्र स्थित आंचलिक विज्ञान नगरी में गुरूवार को आंचलिक विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, एसकेडी एकेडमी के छात्र, यूनाइट फाउण्डेशन के सदस्यों एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्यों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण के दौरान अशोक, बरगद, डेकोरेटिव पौधों को लगाया गया।

11-07-2019191847Variousplants2

इस दौरान आंचलिक विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. आनंद अखिला, आंचलिक विज्ञान केन्द्र के समन्वयक डा. राज मेहरोत्रा, वरिष्ठ पत्रकार सद्गुरू शरण अवस्थी, रूमा सिन्हा, यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित, जियोलोजिकल सर्वे आफ इण्डिया के निदेशक और राष्ट्रीय ललित कला अकादमी के वेणू गोपाल पराशर तथा एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीश सिंह मौजूद थे। सभी बच्चों को इस दौरान आंचलिक विज्ञान केन्द्र का भ्रमण कराया गया, इसके साथ ही डा. आनन्द अखिला ने प्रयोगशाला में विज्ञान के विभिन्न प्रयोगों के बारे में जानकारी दी।

11-07-2019191900Variousplants3

अपने संबोधन में राज मेहरोत्रा ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में सभी को अधिक से अधिक भागीदारी करनी चाहिए और अधिक से अधिक वृक्ष लगाना है। रूमा सिन्हा ने कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण हैंं। हर प्रकार के पेड़ों को एक पार्क में लगाया जाए तो उससे एक विशेष पहचान स्थापित हो सकेगी और पर्यावरण के साथ ही सुंदरता भी बनी रहती है।

11-07-2019191911Variousplants4

वरिष्ठ पत्रकार राधेश्याम दीक्षित ने पर्यावरण उत्सव के बारे में सभी को जानकारी दी और आग्रह किया कि हर दूसरे रविवार को लखनऊ के पार्को में यूनाइट पर्यावरण उत्सव मनाने जा रहा है, जिसमें बच्चोंं से वृक्षारोपण कराया जायेगा और विभिन्न प्रकार के प्रजातियों के पौधों, औषधीय पौधों के बारे में विशेषज्ञों से जानकारी दी जायेगी। इस दौरान हर बच्चे से उनके नाना, नानी और दादा, दादी के नाम पर वृक्ष एवं नाम पट्टिका भी लगवाई जाएगी। इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों को यूनाइट पर्यावरण प्रहरी बनाया जायेगा। राज मेहरोत्रा ने कहा कि भूगर्भ जल सप्ताह के दौरान आंचलिक विज्ञान केन्द्र में विशेष आयोजन किया जायेगा।

11-07-2019191923Variousplants5

Web Title: Various plants planted in tree-building campaign ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया