अमेरिका ने पहली बार हिजबुल्ला के सांसदों पर लगाई रोक


RAGHVENDRA CHAURASIA 11/07/2019 19:31 PM
42 Views

Washington. मध्य-पूर्व में ईरान और शिया आंदोलन के बढ़ते प्रभाव ने अमेरिका को लेेबनान के दो सांसदों पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर कर दिया है। अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने लेबनान की संसद के दो हिजबुल्ला सदस्यों को पहली बार काली सूची में डाला है। इस सूची में शिया आंदोलन के महासचिव हसन नसरुल्ला के करीबी अधिकारी वाफिक सफा को भी डाला गया है। 

US first hijablussa MPs stopping

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने यह कार्रवाई

लेबनान के ईरान समर्थित शिया समूह पर वैश्विक दबाव बढ़ाने के बतौर अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है। मंत्रालय ने लेबनान के सांसद अमीन शेरी और मुहम्मद हसन राड को आतंकवाद की काली सूची में डालते हुए कहा,हिजबुल्ला ने हिंसा के लिए संसदीय ताकत का गलत इस्तेमाल किया है। शिया आंदोलन के महासचिव हसन नासरुल्ला के करीबी एक शीर्ष हिजबुल्ला अधिकारी वाफिक सफा को भी अमेरिका ने काली सूची में डालने का फैसला लिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा,हम अपने सहयोगियों और साझेदारों से हिजबुल्ला को पूरी तरह से एक आतंकवादी संगठन घोषित करेन का आह्वान करते हैं।

ईरानी विदेश मंत्री पर प्रतिबंध लगाने से रुक गया अमेरिका

अमेरिका ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ पर ऐसे ही प्रतिबंध लगाना चाहता था। मगर इस कार्रवाई से रुक गया है। वित्त मंत्री स्टीवन मुचिन के मुताबिक जून में ऐसे ही प्रतिबंध लगाए जाने थे। लेकिन गोपनीयता की शर्त पर एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि जरीफ को काली सूची में डाले जाने की फिलहाल कोई योजना नहीं बनी है।

 

Web Title: US first hijablussa MPs stopping ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया