भविष्य में जल संकट से बचने के लिए यूएई ने अनोखा तरीका ढूंढ निकाला


RAGHVENDRA CHAURASIA 13/07/2019 13:01 PM
64 Views

Abu Dhabi. वर्तमान समय में जल संकट को लेकर पूरे विश्व में कोहराम मचा हुआ है। इसी बीच जल संकट से मुक्ति दिलाने के​ लिए यूएई ने जल का हल निकाला है। अमीरात के बिजनेसमैन अब्दुल्ला अल्शेही अंटार्कटिका के आइसबर्ग को दक्षिणी ध्रुव से अरब ले जाने की तैयारी में है।

UAE finds a unique way to avoid water crisis in the future

ऐसा करने से मौसम की स्थिति में होगा सुधार

बिजनेसमैन अब्दुल्ला का दावा है कि ऐसा करने से पानी की समस्या दूर होने के साथ मौसम की स्थिति में भी सुधार होगा। पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी। अब्दुल्ला इस प्रोजेक्ट पर करीब पिछले 6 वर्षों से काम कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बर्फ के हिमखंड को ​दक्षिणी ध्रुव के हर्ड आइलैंड से ले एक मेटल बैल्ट की मदद से ले जाया जाएगा,जिसे खासतौर पर इसके लिए डिजाइन किया जा रहा है। अब्दुल्ला के मुताबिक,10 महीने की यात्रा के दौरान यह 30 फीसदी तक खत्म हो जाएगा। गर्म पानी में तेजी से पिघलने से हिमशैल को रखना एक और बड़ी चुनौती है,लेकिन इसे दूर किया जा सकता है।

साल के अंत तक ट्रायल

इस साल के अंत में एक ट्रायल किया जा जाएगा,जिसमें पहले ट्रायल में बर्फ का छोटा हिस्सा लाया जाएगा। इसमें 410 से 550 करोड़ रुपये तक का खर्च आने का अनुमान है। इसके बाद सबसे बड़े आकार का हिमखंड ले जाया जाएगा। दुनियाभर में मौजूद खारे पानी का 15 फीसदी इस्तेमाल अरब देश में होता है। इसे शुद्ध करके पीने लायक बनाया जाता है। अरब देशों में पानी कि किल्लत बढ़ती जा रही है। बिनजेसमैन अब्दुल्ला का मानना है कि ऐसा करके करीब 5 साल तक वहां के लोगों को पीने का पानी मुहैया करवाया जा सकता है। यह एक इको-फ्रेंडली प्रक्रिया है इसकी मदद से पानी को बेहद कम कीमतों पर उपलब्ध करवाया जाएगा।


 

 

Web Title: UAE finds a unique way to avoid water crisis in the future ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया