कठुआ कांड के नाबालिग आरोपी के खिलाफ किशोर न्याय बोर्ड सोमवार से करेगा सुनवाई


RAGHVENDRA CHAURASIA 15/07/2019 12:59 PM
48 Views

Sri Nagar. कठुआ के रसाना गांव में 8 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या के नाबालिग आरोपी के खिलाफ किशोर न्याय बोर्ड सोमवार से सुनवाई करेगा। आरोप तय करने के बाद बोर्ड अब अभियोजन पक्ष के साक्ष्यों व दलीलों पर बहस करेगा। क्राइम ब्रांच को भेजे गए एक नोटिस में सोमवार को मुकदमा शुरू करने के लिए अभियोजन साक्ष्य और गवाहों को लाने के लिए कहा गया है। 

Juvenile Justice Board to hear Kathua case against minor accused

क्राइम ब्रांच को लगा करारा झटका

कठुआ कांड मामले में क्राइम ब्रांच को करारा झटका लगा है। दरअसल पिछले साल उसने दावा किया था कि आरोपी नाबालिग नहीं है। कठुआ कांड की सुनवाई उसी समय से रोक दी गई थी। अब एक बार फिर इस मामले की सुनवाई शुरु हो रही है। नोटिस के मुताबिक नाबालिग आरोपी के खिलाफ बीते 8 जुलाई क किशोर न्याय बोर्ड (जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ) ने आरोप तय कर दिए थे। अब इस मामले की सुनवाई 15 तारीख को यानी आज है। इसके साथ ही क्राइम ब्रांच से यह भी कहा गया कि वह साक्ष्यों व गवाहों के साथ ही इस मामले में नियुक्त सरकारी वकील की उपस्थिति भी सुनिश्चित करे। नाबालिग आरोपी पर खानाबदोश समुदाय की 8 साल की छोटी बच्ची के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या करने का आरोप है। क्राइम ब्रांच ने आरोपी के किशोर होने के उसके दावे के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। क्राइम ब्रांच ने इस मामले में सरकारी मेडिकल कॉलेज (जम्मू) के मेडिकल बोर्ड की एक रिपोर्ट भी संलग्र की थी। जिसमें दावा किया गया था कि आरोपी की उम्र 19 से कम और 21 से ज्यादा नहीं है।

इस मामले की सुनवाई पठानकोट न्यायालय में स्थानांतरित कर दी गई

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कठुआ मामले को पिछले साल पठानकोट सत्र न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था। पठानकोट सत्र न्यायालय ने इस साल 10 जून को सांझी राम समेत 6 को दोषी ठहराते हुए विशेष पुलिस अधिकारी दीपक खजुरिया और परवेश कुमार को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई थी ज​बकि पुलिसकर्मियों आनंद दत्ता,तिलक राज और सुरेंद्र वर्मा को पांच साल की सज़ा सुनाई गई थी जबकि सांझी राम के बेटे विशाल को बरी कर दिया गया था।

17 माह बाद आया था फैसला

रसाना कांड का फैसला घटना के 17 माह बाद आया था। क​ठुआ जिले के रसाना गांव से 8 साल की एक नाबालिग का 10 जनवरी 2018 को अपहरण कर लिया गया था। नाबालिग का शव 17 जनवरी को मिला था। बच्ची के साथ देवस्थान में सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी।
 

 

 

Web Title: Juvenile Justice Board to hear Kathua case against minor accused ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया