12वीं के बाद शिक्षक बनना आसान, ये नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू


NAZO ALI SHEIKH 15/07/2019 14:46:43
61 Views

New Delhi. उत्तराखंड में अब इंटर मीडिएट पास होने के बाद अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने की राह आसान हो गई है। कॉलेज अब शिक्षक बनने की योग्यता के लिए दो नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने व उनकी मान्यता के लिए एनसीटीई में आवेदन कर सकते हैं। बताते चलें कि सरकार ने भी नए की मान्यता पर जो रोक लगी थी, उसे हटा दिया है। वहीं, एनसीटीई ने भी इसी साल से इंटरमीडिएट के बाद दो नए कोर्सों को स्टार्ट करने का निर्णय ले लिया है। 

15-07-2019144844After12th,it1

बताते चलें कि 12वीं के बाद ही नए इंटिग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) का कोर्स कराया जाएगा। यह कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी प्राइमरी और अपर प्राइमरी में शिक्षक बनने के योग्यता प्राप्त कर लेंगे। आपको बता दें कि अपर प्राइमरी स्तर तक जो भी भर्तियां शिक्षकों की होगी, उसमें यह कोर्स मान्य होगा। यही नहीं इस साल यह सारी प्रक्रियाएं पूरी हाने के बाद अगले सत्र 2020-21 से एनसीटीई इस कोर्स का संचालन देशभर में आयोजित करेगा। 

यह भी पढ़ें... सलमान-कटरीना ने रचाई गुपचुप शादी, वीडियो वायरल होते ही सामने आई सच्चाई

बताते चलें कि उत्तराखंड में छह सालों से बीएड, डीएलएड कोर्स की मान्यता पर रोक है। आईटीईपी जब आया तो इसकी मान्यता पर भी रोक लग गया। जब इसको लेकर विरोध सरकार के कानों तक पहुंची तो रोक हटा देने का अहम निर्णय लिया। ऐसे में अब कोई भी कॉलेज इस नए कोर्स के लिए आवेदन कर सकेगा। एनओसी मिलने में भी कॉलेजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 

अब 12वीं पास करने के बाद अभ्यर्थी शिक्षक बनने की पढ़ाई कर सकेंगे। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी यह कह दिया है कि सरकार ने एनसीटीई के दो नए आईटीईपी पाठ्यक्रमों से रोक हटा दी है। जो भी कॉलेज सभी मानकों को पूरा कर रहे हों वह आवेदन कर सकते हैं। सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक युवाओं को मौका देना है। 

Web Title: After 12th, it is easy to become a teacher, these new courses will start ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया