करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के रोज पांच हजार भक्त कर सकेंगे दर्शन


RAGHVENDRA CHAURASIA 15/07/2019 16:59:00
32 Views

Amritsar. भारतीय सीमा क्षेत्र डेरा बाबा नानक व पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के बीच बन रहे करतारपुर कॉरिडोर से प्रतिदिन पांच हजार भक्त बिना ​वीजा के गुरुद्वारा के दर्शन कर सकेंगे। विदेशों में बसे ओसीआई कार्ड होल्डर भारतीय भी दर्शनों के लिए इस रास्ते का इस्तेमाल कर सकेंगे।

15-07-2019170500Fivethousand1

वाघा बार्डर पर बैठक के दौरान इस बात पर बनी सहमति

भारत व पाकिस्तान के प्रतिनिधि मंडलों के बीच रविवार को वाघा बार्डर पर हुई बातचीत में यह सहमति बनी। बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास ने बताया कि विशेष अवसरों पर दस हजार भक्तों के दर्शन की मांग पर पाकिस्तन ने कहा कि कॉरिडोर कीक क्षमता देखते हुए इस पर फैसला लेंगे। पाकिस्तान के अधिकारियों ने भारत को बताया कि सूर्योदय व सूर्यास्त तक दर्शन के लिए व्यक्तिगत या समूहों में भक्त आ सकेंगे। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डा0 मोहम्मद फैसल ने मीडिया को बताया कि दोनों देशों में 80 फीसदी मुद्दों पर बातचीत हो गई है जबकि 20 फीसदी मुद्दों पर बात आगामी बैठक में होगी। वहीं भारतीय अधिकारी एससीएल दास ने बताया कि पाक ने रावी नदी पर जल्द पुल बनाने की मांग भी स्वीकार कर ली है। भारत ने कहा था कि डेरा नानक बाबा के नजदीक रावी दरिया में संभावित बाढ़ को देखते हुए भारत की तरफ पाक भी पुल बनाए। बैठक में हुए भारत की ओर से दास के साथ विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल भी थे।

15-07-2019170930Fivethousand2

कब्जामुक्त हो जमीन

भारत ने गुरुद्वारा करतापुर साहिब के नजदीक की जमीन को अवैध कब्जों से मुक्त कराने की मांग की,ताकि पवित्र जमीन का दुरुपयोग न हो। पाकिस्तान ने कहा कि जमीन पर तीन सरकारी विभागों का कब्जा है,उसे जल्द खाली करवा लिया जाएगा।
 

 

 

Web Title: Five thousand devotees can do Darshan of Kartarpur Sahib Gurudwara ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया