दिल्ली फतेह की तैयारी में'आप', केजरीवाल ने चला यह बड़ा दांव


DEEP KRISHAN SHUKLA 16/07/2019 08:26 AM
125 Views

New Delhi. दिल्ली की सियासी चालबाजी में आने वाले विधानसभा चुनावों की झलक दिखने लगी है। राजधानी की विधानसभा में सत्तासीन दल आम आदमी पार्टी ने इस डगर पर अपनी चाल तेज कर दी है। इसी कड़ी में केजरीवाल सरकार ने अब भोजपुरी कार्ड चल दिया है। इन भाषाओं को बोलने वालों की दिल्ली में संख्या को देखते हुए केजरीवाल का यह कदम भाजपा के लिए नई चुनौती भी साबित हो सकता है। 

AAP is preparing for victory in Delhi, Kejriwal has made this big bid
सोमवार को मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने की कई घोषणाओं के यही राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। 
मालूम हो कि दिल्ली सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली भाषा को वैकल्पिक विषय के रूप पढ़ाने के साथ साथ इस भाषा के छात्रों को आईएएस की तैयारी में मुफ्त कोचिंग का प्रबंध करने की घोषणा की है। 

AAP is preparing for victory in Delhi, Kejriwal has made this big bid
बता दें कि दिल्ली में मैथिली और भोजपुरी भाषा बोलने वालों की तादाद अधिक है। 
सियासत के चश्मे से देखें तो चुनाव के समय मैथिली और भोजपुरी भाषी वोटर किसी भी दल के सिर पर जीत का ताज सजाने में बड़ी भूमिका का निर्वाह करने में समर्थ हैं। 
शायद यही वजह है कि आम आदमी पार्टी में भाजपा के भोजपुरी प्रदेश अध्यक्ष का असर कम करने के लिए यह बड़ा दांव खेला है। 

AAP is preparing for victory in Delhi, Kejriwal has made this big bid
दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा कक्षा 8 से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी। उर्दू और पंजाबी की तरह दिल्ली के छात्र अब इस भाषा को सीख सकेगें। 
इतना ही नहीं आप सरकार ने केंद्र सरकार से भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का भी अनुरोध करने की बात भी दिल्ली की जनता से कही है। 
सरकार के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो दिल्ली में मैथिली और भोजपुरी बोलने वाली तकरीबन 60 से 70 लाख की आबादी है। ऐसे में केजरीवाल सरकार का यह बड़ा दांव माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कलराज मिश्रा को बनाया हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल

 

 

 

 

Web Title: AAP is preparing for victory in Delhi, Kejriwal has made this big bid ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया