बड़ी खबर : नीरज शेखर के बाद सपा के दो और वरिष्ठ नेता राज्यसभा से दे सकते हैं इस्तीफा


RAJNISH KUMAR 18/07/2019 13:16:44
430 Views

Lucknow. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर के बाद समाजवादी पार्टी को एक और तगड़ झटका लग सकता है। दरअसल, समाजवादी पार्टी के दो और राज्यसभा सांसद भारतीय जनता पार्टी के सम्पर्क में हैं। नीरज शेखर की तरह दोनों ने राज्यसभा से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं।

18-07-2019131854neerajshekhar1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान लोकसभा में पूर्ण बहुमत में है, जबकि राज्यसभा में बहुमत नहीं है। हालांकि मोदी सरकार राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा छूने से महज कुछ दूर है। राज्यसभा में कुल 245 सदस्य होने चाहिए, लेकिन वर्तमान में पांच सीटें रिक्त हैं। ऐसे में राज्यसभा में बहुमत के लिए 121 सदस्य चाहिए।

एनडीए के पास इस समय कुल 116 सदस्य हैं। यदि सपा के दो और राज्यसभा सदस्य इस्तीफा दे दें तो सदन बहुमत के लिए 119 सदस्य चाहिए। ऐसे में उपचुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी के नीरज और दो अन्य सदस्य जीतकर राज्यसभा पहुंच जाएंगे। इसके बाद एनडीए के पास बहुमत हो जाएगा।

18-07-2019131923neerajshekhar2

माना जा रहा है लोकसभा में एनडीए सरकार ने तीन तलाक सहित कई अहम विधेयक पास करा लिए थे, लेकिन राज्यसभा में बहुमत न होने की वजह से ​विधेयक नहीं पास हो पाए थे। ऐसे में एनडीए सरकार पूरी तर​ह से राज्यसभा में भी बहुमत की फिराक में है।

यदि समाजवादी पार्टी के दौ और राज्यसभा सांसद इस्तीफा देते हैं, तो एनडीए की राह आसान हो जाएगी, हालांकि समाजवादी पार्टी के लिए करारा झटका साबित होगा।

 

Web Title: neeraj shekhar ke bad 2 aur member de sakate hai isteefa ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया