मुख्य समाचार
बिग बॉस 13 का पहला टीजर रिलीज, दर्शक कभी नहीं भूल पाएंगे ये सीजन आश्रम में दो महिलाओं से रेप का मामला, पुलिस जांच में जुटी ICSI CS परीक्षा का परिणाम घोषित, जानें कब तक होगा एक्टिव निवेशकों का करोड़ों लेकर रियल एस्टेट कंपनी फरार भाजपा को रोकने के लिए अखिलेश यादव अब इस पार्टी से करने जा रहे गठबंधन, सियासी सरगर्मी बढ़ी यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: इतिहास रचने से एक कदम दूर पीवी सिंधु... यूपी: सूबे में जल्द हो सकता है एक नए गठबंधन का ऐलान, इन दलों के नेताओं की बढ़ी नजदीकियां राहुल के कश्मीर दौरे पर भड़के इकबाल अंसारी, दे डाली ये नसीहत आम आदमी की थाली से ये सब्जियां हुईं गायब, आगे भी राहत की उम्मीद नहीं
 

ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा


GAURAV SHUKLA 20/07/2019 10:10:03
69 Views

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को पर्यटन भवन में आयोजित मैंगो फूड फेस्टिवल-2019 का उद्घाटन किया। उद्घाटन के उपरान्त उन्होंने कहा कि आम के उत्पादन को और अधिक बढ़ाये जाने की जरूरत है। साथ ही कीटनाशकों का प्रयोग करके आम पर लगने वाले कीड़ों की रोकथाम किया जाए। आम एवं आम निर्मित उत्पादों के निर्यात पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे किसानों की आय को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि मैंगो फेस्टिवल का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए।

20-07-2019101201mangofoodfes1

मैंगो फूड फेस्टिवल-2019 का आयोजन पर्यटन विभाग एवं पर्यटन निगम द्वारा किया गया है। तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल 19 से 21 जुलाई तक अपराह्न 03 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा। इस फेस्टिवल में पर्यटकों और जनमानस को आम से निर्मित व्यंजनों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल में आम से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी। उप मुख्यमंत्री ने मैंगो फूड फेस्टिवल के समस्त व्यंजनों के स्टालों एवं आम उत्पादकों के स्टालों का अवलोकन करते हुए उनका उत्साहवर्धन भी किया गया।

20-07-2019101223mangofoodfes2

 अपर मुख्य सचिव पर्यटन एवं सूचना, अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मैंगो फूड फेस्टिवल में व्यंजनों के अलावा आम से बने उत्पाद तथा आम की पौध, आम की बिक्री भी की जायेगी। इसके अतिरिक्त आम महोत्सव में तीनों दिन महिलाओं हेतु आम निर्मित व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों की फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिता, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, आम पर कहानियां तथा आम की शायरी आदि कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। मैंगों फूड फेस्टिवल तीनों दिन सायं 03 बजे से 10 बजे तक आयोजित किया जायेगा।

20-07-2019101243mangofoodfes3

ज्ञातव्य है कि प्रदेश में वृहद स्तर पर विभिन्न प्रजातियों के आम की पैदावार होती है, इस आयोजन से जनमानस को विभिन्न प्रकार के आम से निर्मित विभिन्न प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होने के साथ-साथ आम उत्पादकों एवं व्यवसायों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। जनपद लखनऊ के मलिहाबाद के आम की विभिन्न प्रजातियों विशेष रूप से मलिहाबादी दशहरी, चैसा, सफेदा आदि आम देश-विदेश में विख्यात है जिनका वृहद स्तर पर निर्यात भी किया जाता है।

 

Web Title: mango food festival by up tourism ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया