इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/07/2019 12:37:40
121 Views

New Delhi. इसरो ने चंद्रयान-2 के लॉन्च व्हीकल जीएसएलवी मार्क 3-एम1 का लॉन्च रिहर्सल पूरा कर लिया है। प्रदर्शन में सबकुछ सामान्य पाए जाने के बाद इसरो ने जानकारी दी कि चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण सोमवार दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर किया जाएगा। तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को आखिरी समय में इसका प्रक्षेपण रोक दिया गया था। लॉन्च व्हीकल में तकनीकी खराबी के कारण प्रक्षेपण रोकना पड़ा था। 

21-07-2019131143ISROreadyto1
इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ने चांद पर अपने दूसरे मिशन चंद्रयान-2 की तैयारी पूरी कर ली है और 22 जुलाई को इसे लॉन्च किया जाएगा। 
आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होगा। 
इसरो का यह मिशन चंद्रयान-1 का फॉलो-अप है लेकिन यह ज़्यादा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। इससे पहले 15 जुलाई को तकनीकी खराबी के चलते स्पेस एजेंसी ने इसका लॉन्च टाल दिया था। यह उस समय हुआ था जबकि लॉन्च का काउंटडाउन शुरू हो चुका था। 
56 मिनट पहले इसरो के वैज्ञानिकों को एक हीलियम टैंक लीक के कारण कम दबाव दिखा जिसके चलते फौरन लॉन्च टाल दिया गया। 
यह तकनीकी खराबी अब दूर हो चुकी है और इसरो एक बार फिर से इसे लॉन्च करने के लिए तैयार है। 
  चंद्रयान-2 लॉन्च लाइव स्ट्रीमिंग करेगा इसरो
चंद्रयान-2 के लॉन्च का ऐतिहासिक नजारा लोग देख सकें इसके लिए इसरो से खास इंतजाम किए है। लॉन्च इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग इसरो द्वारा की जाएगी। जिसके जरिए लोग इस ऐतिहासिक दृश्य का नजारा अलग-अलग चैनल्स, सोशल मीडिया हैंडल्स और यूट्यूब के जरिए देख सकेंगे। 

यह भी पढ़ें...इजरायल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के नाम दर्ज हुआ ये खास रिकॉर्ड, जानें कैसे

 

 

Web Title: ISRO ready to complete, launch on Chandrayaan-2 on Monday ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया