मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!


NAZO ALI SHEIKH 22/07/2019 09:19:12
3748 Views

Lucknow. कर्नाटक में सरकार बनने के दौरान बसपा सुप्रीमो ने अपने एक विधायक का समर्थन देकर ही पूरी की पूरी बाजी पलट दी थी। बीजेपी की सभी मंशाओं पर पानी फिर गया। भारी समर्थन नहीं होने पर बीजेपी इस रणनीति में लगी रही कि विधायकों को तोड़कर अपनी सरकार बना लेगी। इसमें हद तक बीजेपी सफल होती दिखाई भी दे रही है। ऐसे में कर्नाटक में सीएम कुमारस्वामी की सरकार पर संकट भी गहराया हुआ है। लेकिन बसपा सुप्रीमो मायावती ने फिर एक बड़ी चाल चल दी है, जो सभी पर भारी पड़ेगी। 

Mayawati has run this big wager, Karnataka government will not fall

मायावती ने कर्नाटक सरकार को सहारा देते हुए कहा कि उनके विधायक समर्थन में वोट करें। बता दें कि बसपा सुप्रीमो ने अपने आधिकारिक ट्वीटर पर कर्नाटक में अपने विधायक से यह अपील किया है कि कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में ही वोट करें। माना जा रहा था कि बसपा विधायक महेश पहले विश्वास मत में शामिल नहीं होने जा रहे थे। उन्होंने यह निर्णय लिया था कि वह विश्वास मत में शामिल होकर वोट नहीं करेंगे। लेकिन मायावती के निर्देश के बाद अब कुमारस्वामी सरकार को भी विश्वास की उम्मीद जगी है। हालांकि, यह भी तय है कि यदि सरकार सदन में बहुमत नहीं सिद्ध कर पाई तो सकरार गिर जाएगी।

गौरतलब है कि कर्नाटक में सियासी ड्रामा काफी तेज हो गया है। सरकार गठबंधन के 15 विधायकों ने त्याग पत्र स्पीकर को सौंप दिया था। इसके बाद से सियासी जंग और भी तेज हो गई। लेकिन अभी तक स्पीकर ने विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। यही वजह रही कि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। अब विश्वास मत को लेकर राजनीतिक दल नई नई रणनीतियों को बनाने में जुट गए हैं। 

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के नेताओं ने बैठकें की तो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने अपने विधायकों को बुलाकर रणनीति तैयार की है। स्थिति गंभीर होता देख सरकार की ओर से बागी विधायकों को मनाने की कोशिश भी तेज हो गई है। गठबंधन के सभी बागी विधायकों ने मुंबई में डेरा डाल रखा है। येदियुरप्पा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि राज्यपाल ने गत शुक्रवार को ही विश्वास मत प्रक्रिया संपन्न कराने का निर्देश दिया था। लेकिन इसके बाद भी सरकार ने वक्त खराब किया। विधायकों को घंटों बोलने का समय दिया गया। सरकार के पास बहुतम नहीं हैं। 

Mayawati has run this big wager, Karnataka government will not fall

राज्यपाल किस तरह की कार्रवाई करेंगे यह तो उन पर ही निर्भर करेगा। लेकिन उन्होंने दावा किया कि गठबंधन के पास मात्र 98 और बीजेपी के पास 106 विधायक हैं। यदि येदियुरप्पा की यह बात सच निकलती है, कर्नाटक की सरकार गिरनी तय है।

Web Title: Mayawati has run this big wager, Karnataka government will not fall ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया