अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन 


GAURAV SHUKLA 22/07/2019 10:39:05
92 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने बसों में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उठाए गये इस कदम के तहत यूपीआरटीसी मुख्यालय ने अब लंबी दूरी की सभी बसों के प्रस्थान से पहले उनके सभी ड्राइवरों को "अनिवार्य स्वांस परीक्षण" से गुजरना अनिवार्य कर दिया है। 

22-07-2019105045upsrtckarvaeg1
सभी आरएम / एसएम / स्टेशनों के प्रभारियों ने "ब्रीथ एनालाइजर मशीन" के माध्यम से "सांस परीक्षण" शुरू कर दिया है। फिलहाल हमारे पास प्रमुख परिक्षेत्रों और रुट चेकिंग स्क्वॉयड के पास 36 ब्रीथ एनालाइजर मशीनें हैं। सभी आरएम के साथ ही सभी रूट के चेकिंग स्क्वॉयड और सभी बस स्टेशनों में ज्यादा "ब्रेथ एनालाइजर मशीनों" की आवश्यकता को देखते हुए, यूपीएसआरटीसी मुख्यालय ने 250 से अधिक ब्रीथ एनालाइजर मशीनों की खरीद की स्वीकृति के निर्देश जारी किए हैं। वे सभी अगले दो हफ्तों में खरीद ली जाएंगी और लंबी दूरी रुट के सभी बसों में 3 चरणों में चेकिंग शुरू की जाएगी।

ऐसे होगी चेकिंग 
ए- बसों के प्रस्थान से पहले। 
बी- रुट के उपयुक्त स्थानों पर 
सी- क्लेमिनेशन स्टेशन पर यात्रा के अंत में। 

22-07-2019105101upsrtckarvaeg2

इससे चालकों की "शराब पीने की आदत" की जांच, अगर कोई भी जो यूपीएसआरटीसी बसों के यात्रियों की सेफ्टी और सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, रोकने में सहायक होगी। सभी आरएम और एआरएम ने निर्देश दिए हैं और "सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें" और "यात्रियों की सुरक्षा" के बारे में सभी बस स्टेशनों में "जागरूकता शिविर" आयोजित किए जा रहे हैं।

अगर यूपीएसआरटीसी बस का कोई भी ड्राइवर जांच में अल्कोहल की स्थिति में पाया जाता है, तो दण्ड स्वरूप उस ड्राइवर को तुरंत "निलंबित" किया जाएगा। यदि कोई भी संविदा चालक अल्कोहल की अवस्था में पाया जाता है तो उसे तत्काल प्रभाव से "सेवा से हटा दिया जाएगा"। यूपीएसआरटीसी के लिए "यात्री सुरक्षा" सर्वोच्च प्राथमिकता है।

Web Title: upsrtc karvaega driver ka test ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया