धूप में छात्रों को समय बिताने के लिए लागू होगा ये नियम


NAZO ALI SHEIKH 22/07/2019 16:48:18
53 Views

Lucknow. आज के दौर में शिक्षा एक चारदीवारी के भीतर ही कैद होकर रह गई है। इस वजह से बच्चों को पर्याप्त मात्रा में धूप नहीं मिल पाता है। इससे विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक हो जाती है, जिससे कई तरह की बीमारियां भी होती हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने बच्चों को धूप में समय बिताने के लिए नया दिशा निर्देश जारी किया है। 

22-07-2019165250Theseruleswi1

बच्चों को जितना समय धूप में बिताना है, इसके लिए स्कूलों में बच्चों को अधिक से अधिक शारीरिक व खेलकूद की गतिविधियां खुलने स्थानों में करानी होगी, जहां पार्याप्त मात्रा में धूप मिल सके ओर विटामिन डी की कमी नहीं हो। इससे बच्चों में विटामिन डी की कमी से होने वाले बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में यह नियम लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है। 

22-07-2019165333Theseruleswi2

राज्य के समस्त स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा से लेकर सभी गैर-शैक्षणिक और खेलकूद की गतिविधियां खुले आसमान के नीचे ही कराई जाएंगी। बच्चों के आउटडोर खेलों पर अधिक फोकस किया जाएगा।

बेसिक एजुकेशन की एडिशनल डायरेक्टर ललिता प्रदीप के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में तो पहले से ही ये किया जा रहा है। इस ओर आगे बढ़ते हुए अब शहरी इलाकों में भी इसे लागू किया जाएगा। MHRD ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को अपने स्कूलों में 'सन एक्पोजर प्रोग्राम्स' को प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। यही नहीं इसके तहत अब स्कूलों में बच्चों को जागरूक करने के लिए विशेष लेक्चर्स भी होंगे।

Web Title: These rules will apply to the students to spend time in the sunny place ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया