मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के महानगर आयुक्त ने किया लखनऊ मेट्रो का दौरा


GAURAV SHUKLA 23/07/2019 09:45 AM
65 Views

लखनऊ। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के आयुक्त आर.ए. राजीव ने लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का दौरा किया। चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पर एलएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया गया। राजीव ने एलएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों संग सीसीएस एयरपोर्ट से लेकर हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन तक यात्रा की और इस दौरान राजीव ने लखनऊ मेट्रो परियोजना का बारीक़ी से अवलोकन किया और सिविल निर्माण कार्य एवं परिचालन संबंधी सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को विस्तार से जाना। निर्धारित समयावधि से पूर्व और आवंटित बजट के अंतर्गत विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस मेट्रो परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए एमएमआरडीए आयुक्त ने एलएमआरसी की सराहना की। 

lucknow metro ka kiaya gaya daura
मेट्रो यात्रा के दौरान राजीव ने मेट्रो के अधिकारियों से चर्चा करते हुए लखनऊ मेट्रो परियोजना से जुड़ीं विभिन्न जानकारियों- मेट्रो परियोजना कितने किमी. तक विस्तृत है; न्यूनतम एवं अधिकतम किराया एवं उसके निर्धारण के पैमाने; निर्माण कार्य के दौरान आईं चुनौतियों; रोलिंग स्टॉक्स की विशेषताओं; मेट्रो स्टेशनों में एवं ट्रेनों के भीतर सुरक्षा की दृष्टि से किए गए प्रावधानों; परिचालन प्रारंभ होने के बाद से औसत राइडरशिप; संपूर्ण उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में रोलिंग स्टॉक्स के परिचालन की आवृत्ति आदि के बारे में विमर्श किया।

lucknow metro ka kiaya gaya daura
सीसीएस एयरपोर्ट से हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन तक अपने दौरे के दौरान उन्होंने चारबाग़ में रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन की कनेक्टिविट का भी जायज़ा लिया और चारबाग़ स्थित छोटी लाइन रेलवे स्टेशन को रैंप के ज़रिए दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन से सीधे जोड़ने की व्यवस्था की उन्होंने विशेषरूप से सराहना की। राजीव, सीसीएस एयरपोर्ट पर सैंड आर्ट के ज़रिए उकेरी गईं मधुबनी कला प्रारूप से प्रेरित कलाकृतियों, सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर विधानभवन की भव्य प्रस्तुति और हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर शहर की प्रतिष्ठित चिकनकारी कला पर आधारित आर्टवर्क से इतना अधिक प्रभावित हुए कि उन्होंने इन असाधारण कलाकृतियों के साथ तस्वीरें भी लीं। 

 

Web Title: lucknow metro ka kiaya gaya daura ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया