कश्मीर मामले में सदन में बोले राजनाथ- राष्ट्रीय से स्वाभिमान कोई समझौता नहीं


DEEP KRISHAN SHUKLA 24/07/2019 14:30:10
99 Views

New Delhi. कश्मीर पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर देश में मचे घमासान के बीच बुधवार लोकसभा में एक बार फिर जबरदस्त हंगामा हुआ। जिस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मोर्चा संहालते हुए कहा सरकार राष्ट्रीय स्वाभिमान के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर मसले पर किसी की मध्यस्थता का सवाल ही नहीं उठता और न ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में कोई बातचीत की है।

24-07-2019143759OnKashmirmat1 
मालूम हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान ने भारत की राजनीति में घमासान मचा रखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मसले पर मध्यस्थता करने को कहा था।

इस बात को लेकर सदन में जबरदस्त हंगामा चल रहा हैं। बीते दिन विदेश मंत्री ने इस मसले पर सफाई दी थी। 
बुधवार जैसे ही सदन की कार्रवाई शुरू हुई तो एक बार फिर से इस समले को लेकर हंगामा मच गया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन में आकर जवाब देना चाहिए। 
उनका कहना था कि पीएम सदन को बताए कि उनके और ट्रंप के बीच आखिर क्या बात हुई थी। सदन में मचे हंगामे के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से जब कभी भी इस मुद्दे पर बात होगी तो उसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी शामिल होगा। 
कश्मीर मसले में किसी की मध्यस्थता का तो कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि जून माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात जरूर हुई थी लेकिन कश्मीर को लेकर कोई बातचीत उन दोनों के बीच नहीं हुई। 
इस मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे और वह सदन में अपना बयान भी दे चुके हैं। 
रक्षामंत्री ने सदन में कहा कि दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के समय शिमला समझौते के बाद कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा हो गया था। ऐसे में इस मामले में किसी तीसरे पक्ष के सामने आने का तो प्रश्न ही नहीं उठता। 

यह भी पढ़ें...ओडिशा की कोयला खदान में भूस्खलन, चार की मौत की आशंका

 

            

 

Web Title: On Kashmir matter Rajnath said in house, there is no chance to any agreement with national pride ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया