यूपीएसआरटीसी की नई पहल, बसों के आगे और पीछे लगेंगे सीसीटीवी कैमरे 


GAURAV SHUKLA 30/07/2019 10:37:59
126 Views

Lucknow. यूपीएसआरटीसी ने यात्रियों की सुरक्षा, चालकों का अनुशासन और हादसों में कमी लाने के उद्देश्य से बड़ा कदम उठाते हुए यूपीएसआरटीसी ने सभी बसों के पीछे सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। एमडी राजशेखर ने दुर्घटनाओं की संख्या, जनहानि की संख्या एवं यूपीएसआरटीसी की संपत्तियों के नुकसान की वार्षिक समीक्षा की। जिसमें यह संज्ञान में आया है कि लगभग 40 से 50 करोड़ रुपये सालाना पीड़ितों को मुआवजा और दुर्घटनाओं के अधिकांश न्यायालय के दावों के भुगतान करने पर खर्च किए जाते हैं।

30-07-2019104237upsrtcbuske1
गौरतलब है कि कई मामलों में कुछ लोग गलत तथ्यों के आधार पर मुआवजा पाने के लिए कोशिश करते हैं। दुर्घटना के कई मामलों में पर्याप्त साक्ष्य एवं सबूतों के अभाव में यूपीएसआरटीसी लोगों को करोड़ों रुपये भुगतान करने को तैयार हो जाता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि, यूपीएसआरटीसी को इससे निजात दिलाने का उपाय खोजना, हादसों और झूठी शिकायतों के आधार पर लिए जाने वाले मुआवजे का बोझ कम करने में निवेश किया जाए। इससे लोगों की बेहतर सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद मिलेगी।

यूपीएसआरटीसी में, फिलहाल मई 2019 से कैसरबाग और अवाध डिपो में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुल चार बसें चलाई जा रही हैं। एमडी ने इस पायलट प्रोजेक्ट के परिणामों का अध्ययन करने के लिए यूपीएसआरटीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति का गठन किया था। टीम ने पायलट प्रोजेक्ट को बहुत उपयोगी पाया और अन्य बसों में भी सीसीटीवी को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की सिफारिश की। उच्च न्यायालय ने भी कुछ मामलों में कहा कि यूपीएसआरटीसी को बेहतर सुरक्षा और सेवाओं के लिए सीसीटीवी परियोजना की योजना और क्रियान्वयन करना चाहिए।


यूपीएसआरटीसी और उनकी टीम ने सर्वाधिक दुर्घटना वाले तीन प्रमुख मार्गों को चिन्हित किया हैं।


1- लखनऊ से दिल्ली वाया बरेली

2- लखनऊ से आगरा (एक्सप्रेसवे) के माध्यम से दिल्ली तक

3- लखनऊ से गोरखपुर वाया अयोध्या


पहले चरण में यूपीएसआरटीसी ने उपरोक्त दुर्घटनाबाहुल्य रूटों की सभी बसों में सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया है। निगम ने पहले चरण में (वर्ष 2019-20 के लिए) तीन सर्वाधिक दुर्घटना बाहुल्य मार्ग की 680 बसों में 1400 सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। सितंबर 2019 से काम शुरू होकर मार्च 2020 तक चलेगा।

Web Title: upsrtc bus ke aage peeche lagavega cctv camere ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया