बड़ी खबर: मोदी-शाह ने लिखा कश्मीर का नया इतिहास, 370 का खात्मा...


ABHIMANYU VERMA 05/08/2019 11:36 AM
174 Views

New Delhi. जम्मू कश्मीर को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। सरकार ने जम्मू-कश्मीर में 370 हटाने के प्रस्ताव को राज्यसभा में पेश किया है। मोदी सरकार के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर अब राज्य नहीं बल्कि केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। वहीं लद्दाख को भी अलग केंद्र शाषित प्रदेश बनाया गया है लेकिन वहां विधानसभा नहीं होगी। 

Resolution to remove Section 370 in Jammu and Kashmir presented in Rajya Sabha

सरकार की ओर से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली आर्टिकल 370 में बदलाव करने की सिफारिश की। 

सरकार का संकल्प पत्र पेश करते हुए शाह ने कहा कि राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। यानी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की सिफारिश कर दी है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर राज्य के पुनर्गठन का भी फैसला किया गया है। 

यह भी पढ़ें:-...जानें क्या है अनुच्छेद 370, कैसे बना और अब क्या बदल गया

इससे पहले राज्यसभा में शाह के बयान से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को हाउस अरेस्ट किया गया है। ऐसे में गृह मंत्री को घाटी की स्थिति पर बयान देना चाहिए। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं. लेकिन उन्हें उनकी बात कहने दी जाए।

Web Title: Resolution to remove Section 370 in Jammu and Kashmir presented in Rajya Sabha ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया