योगी सरकार ने आवारा मवेशियों के लिए दी इस योजना को मंजूरी, दावा: मिलेगा रोजगार


DEEP KRISHAN SHUKLA 07/08/2019 10:35 AM
45 Views

New Delhi. यूपी की योगी सरकार ने राज्य में विकराल रुप धारण कर चुकी आवारा मवेशियों की समस्या का हल निकालने के लिए नई योजना तैयार की है। इस योजना के साथ आवारा मवेशियों की समस्या तो हल ही होगी साथ ही सरकार ने दावा किया है कि इससे बेरोजगारी भी दूर करने में मदद मिलेगी। सूबे के ​मुखिया योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को मुख्यमंत्री बेसहारा गऊ-वंश सहभागिता योजना नाम दिया है। यह योजना कितनी कारगर होगी यह तो समय के गर्त में है फिलहाल समस्या से ग्रसित लोगों के लिए यह योजना आशा की एक किरण जरूर लेकर आयी है। 

Yogi government approved this scheme for stray cattle, claims: will get employment
मिली जानकारी के मुताबिक आवारा जानवरों की समस्या से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बेसहारा गऊ-वंश सहभागिता योजना को मंजूरी दे दी है। 
इस योजना के पहले चरण में सरकारी गौशालाओं की गायों को उचित प्रक्रिया के तहत किसानों या अन्य इच्छुक लोगों को सौंपने की योजना है। 
पहले चरण में 1 लाख से अधिक गायों को सौंपे जाने की योजना बनाई जा रही है।

जिन्हें ये गाये देखभाल के लिए सौंपी जाएंगी उन्हें प्रति पशु की दर 30 रुपए प्रतिदिन का भुगतान राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा। 

इस हिसाब से एक महीनें में 900 रुपए की धनराशि गाय की देखभाल का जिम्मा लेने वाले किसान या संबंधित व्यक्ति को दी जाएगी। यह धनराशि सीधे उसके खाते में ट्रांसफर की जाएगी। 
राज्य सरकार की ओर से जारी ​एक प्रेस विज्ञप्ति में यह बात स्वीकार की गयी है कि सरकार द्वारा संचालित आश्रयों में आवारा मेविशयों को रखना सरकार के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। 

Yogi government approved this scheme for stray cattle, claims: will get employment
2012 की जनगणना के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सूबे में तकरीबन 10-12 लाख अनुमानित आवारा मवेशी हैं। 
जबकि हकीकत पर गौर किया जाए तो वर्तमान में यह संख्या इससे काफी अधिक हो सकती है। 
राज्य सरकार के मुताबिक सूबे में वर्तमान में कुल 523 पंजीकृत गौशालाएं है जिनमें से कुछ का अभी भी निर्माण कार्य चल रहा है। 
मुख्यमंत्री बेसहारा गऊ-वंश सहभागिता योजना के पहले चरण की लागत सरकार की ओर 109 करोड़ आंकी गयी है। 
सरकार का दावा है कि इस योजना से जहां इस समस्या का हल निकलेगा वहीं ग्रामीण अंचलों में लोगों के पास रोजगार के नए अवसर भी सुलभ होंगे। 

यह भी पढ़े...महिला बटालियन के गठन के लिए 3786 पद के सृजन का निर्णय

 

 

 

Web Title: Yogi government approved this scheme for stray cattle, claims: will get employment ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया