उ.प्र. विधान सभा की डायनामिक वेबसाइट का उद्घाटन


GAURAV SHUKLA 07/08/2019 15:56:47
81 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधान सभा की नवसृजित (डायनामिक) वेबसाइट का राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन हाल में उद्घाटन किया। ह्रदय नारायण दीक्षित ने बताया कि नव सृजित वेबसाइट में लोक सभा/राज्य सभा की भांति विधान सभा से संबंधित समस्त सूचनाओं का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। विधान सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, समस्त कार्यवाहियों, कार्यवृत्त, विधान सभा पुस्तकालय, समितियों, प्रश्नोत्तर व वर्तमान एवं पूर्व विधान सभा के समस्त सदस्यों के जीवन परिचय का इस नई वेबसाइट पर प्रदर्शन किया जायेगा। राज्यपाल अभिभाषण एवं बजट प्रस्तुतीकरण के समय दिये गये भाषणों को भी अपलोड किया जायेगा। इससे विधान सभा सदस्यों को विभिन्न विषयों पर भाषण करने के लिए विषय सामग्री प्राप्त करने में सुविधा होगी।

07-08-2019155823vidhansabhaki1
हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि प्रदेश की 23 करोड़ जनता द्वारा विधान सभा की जीवन्त कार्यवाही बड़ी उत्सुकता एवं जिज्ञासा के साथ देखी जाती है। इस वेबसाइट पर कार्यवाही प्रदर्शित किये जाने से जन सामान्य को भी विधान सभा की गतिविधियों के बारे में सहज जानकारी हो सकेगी। अध्यक्ष ने कहा कि वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी को बराबर अपडेट एवं अनुश्रवण किये जाने की व्यवस्था की जाए। विधान सभा में प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका के प्रमुख अंशो को भी वेबसाइट पर डाले जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी बताया की वेबसाइड में प्रदर्शित सभी सूचनाएं भारत सरकार की मेघराज क्लाऊड(सर्वर) पर संरक्षित है।

07-08-2019155841vidhansabhaki2
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने आश्वस्त किया कि अध्यक्ष की अपेक्षानुसार वेबसाइट को अपडेट किया जायेगा। मासिक पत्रिका के साथ-साथ उनकी लिखी गयी पुस्तकों के प्रमुख अंशो का भी वेबसाइट पर प्रदर्शन किया जायेगा। 

Web Title: vidhansabha ki web hui taiyar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया