बिहार: मदरसों में लागू होगा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम, विज्ञान शिक्षकों की होगी तैनाती


DEEP KRISHAN SHUKLA 10/08/2019 14:36:15
40 Views

New Delhi. बिहार के मदरसों पढ़ने वाले छात्रों को अब सिर्फ मजहबी तालीम ही नहीं बल्कि विज्ञान गणित जैसे विषयों की शिक्षा भी दी जाएगी। इसके अलावा इन बच्चों को मेडिकल और इंजिनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पूरी तरह लागू किया जाएगा। इन विषयों को पढ़ाने के लिए अलग से शिक्षकों की भी तैनाती की जाएगी। 

10-08-2019144259BiharNCERTs1
बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष अब्दुल कयूम अंसारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम तो लागू है लेकिन इन्हें पढ़ाने के लिए योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षकों का अभाव है। 
उन्होंने कहा कि अभी तक इन मदरसों में रहने वाले शिक्षक ही पढ़ाते हैं। अगले सत्र में राज्य के नियमित मदरसों में विज्ञान और गणित जैसे विषयों को पढ़ाने के लिए योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति् की जाएगी। 
बोर्ड के अधीन राज्य में संचालित 1127 मदरसों में 3384 विज्ञान शिक्षकों की नियुक्त की तैयारी पूरी हो चुकी है। 
भारत सरकार की मदरसों की गुणवत्ता को बढ़ाने की योजना के तहत इन शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। 
मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष के मुताबिक विज्ञान शिक्षकों को तैनात करने के लिए 1 अरब 14 करोड़ 30 लाख का बजट है। 

यह भी पढ़ें...कानपुर: गैंगरेप पीड़िता ने फांसी लगा कर दे दी जान, आरोपियों पर कार्रवाई न होने से थी परेशान

 

 

Web Title: Bihar: NCERT syllabus will be implemented in madrasas, science teachers will be deployed  ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया