मुख्य समाचार
हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन मायावती का आरक्षण पर बड़ा बयान, सरकार घूम-घूमकर करे ये काम.... लालू का चलना फिरना हुआ मुश्किल, डॉक्टर्स ने कहा- अब नहीं... यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र शराब के नशे में फुटपाथ पर चढ़ाई कार, कई लोगों को किया घायल ताबड़तोड़ हत्याओं से दहला प्रयागराज, एक ही दिन में 6 मर्डर मिट्टी डालकर गड्ढामुक्त की जा रही डामर रोड
 

व्यापारिक रिश्ते तोड़, अपने ही पांव पर कुल्हाड़ी मार रहा पाक


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/08/2019 14:41:21
37 Views

New Delhi. पाकिस्तान ने भारत के साथ करोबारी ताल्लुक तोड़ कर अपने ही हाथों अपने पांव में कुल्हाड़ी मारने का काम किया है, जो हर हाल में उसके लिए महंगा साबित होने वाला है। खास बात यह है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद इसका ट्रेलर देख चुके पाकिस्तान के बड़े अखबार ने इस कदम को देश के लिए घातक बताया है। हलांकि पाकिस्तान के उद्यमियों ने कहा कि वह इस फैसले में सरकार के साथ हैं।

11-08-2019145628Businessrelat3


मालूम हो कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत ​के फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते समाप्त करने की बात कही है।

पाकिस्तान के बड़े अखबार 'डॉन' ने कहा कि पहले से आर्थिक तंगी से गुजर रहे मुल्क को सरकार के इस फैसले से संकट का सामना करना पड़ सकता है। 

पाकिस्तान की टेक्सटाइल मिल एसोसिएशन का कहना है कि चीन ओर कोरिया के उत्पादों की अपेक्षा भारत ​के उत्पाद पाकिस्तान को 30 से 35 फीसदी सस्ते पड़ते हैं। 

11-08-2019145605Businessrelat2

यही नहीं इनकी ढुलाई पर कम खर्च के अलावा सामान पहुंचने में लगने वाले समय की भी बचत होती है। 
इस सब के बावजूद पाकिस्तान पाकिस्तानी उद्योगों का कहना है कि वे देश के फैसले के साथ हैं। 

टेक्सआइल सेक्टर अब चीन और पूर्वी एशियाई देशों से महंगी दरों आायत करेगा। पाकिस्तान में उपभोग होने वाले चाय की बड़े पैमाने पर आपूर्ति भारत से होती थी। व्यापारिक बंदी के बाद अब चाय की पत्ती के लिए विकल्प के तौर पर पाकिस्तान को वियतनाम और अफ्रीकी देशों में संभावनाएं तलाशनी होगी।

पाकिस्तान के टेक्साटाइल उद्योग का बड़ा हिस्सा भारत के केमिकल और डाई पर निर्भर है। इस प्रतिबंध के बाद चीन और कोरिया से इसकी पूर्ति 15 से 20 प्रतिशत अधिक पर करनी होगी। इसके अलावा भारत में निर्मित आर्टिफिशल जूलरी, साबुन, फेस वॉश जैसे तमाम कॉस्मेटिक्स उत्पादों की आपूर्ति भी बड़े पैमाने पर प्रभावित होगी। 

11-08-2019145541Businessrelat1

प्रतिबंध के बावजूद बनी रहेगी पाक में भारतीय उत्पादों की धमक

पाकिस्तान सरकार के भारत के साथ व्यापार बंद करने के फैसले पर वहां का उद्योग जगत भले ही सरकार के साथ रहने का दम्भ भर रहा हो बावजूद इसके भारतीय उत्पादों की धमक पाकिस्तान में कम नहीं होगी। इसकी बानगी बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारत के उत्पादों के बॉयकॉट के दौरान देखने को मिल चुकी है। 15 से 20 सस्ते मिलने के कारण भारत के उत्पाद उस दरम्यान भी पाकिस्तानी बाजारों में छाए रहे थे। दरअसल प्रतिबंध के दौरान पाकिस्तान दिखावे के लिए सीधे भारत से खरीददारी नहीं करता है लेकिन दुबई के रास्ते भारतीय उत्पादों की पहुंच पाकिस्तान के बाजार में बनी रहती है। 

यह भी पढ़ें...खुफिया रिपोर्ट: आईएसआई के इशारे पर अफगानी आतंकियों के जरिए बड़े हमले की तैयारी

 

 

 

 

Web Title: Business relations break, Pakistan is axing on its own foot ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया