जानें, नए नियमों के अनुसार कब-कब निकाल सकते हैं EPF के पैसे


NAZO ALI SHEIKH 11/08/2019 14:38:50
115 Views

New Delhi. ईपीएफ यानी इंप्लॉइज प्रोविडेंट फंड या कर्मचारी भविष्य निधि सभी के लिए बहुत काम की होती है। छोटी-छोटी बचत से बड़ी रकम आसानी से जमा हो जाती है। ईपीएफ उन जॉब वर्कर्स के लिए बहुत बड़ा सहारा होता है, जिन्हें अपनी नौकरी के दौरान समय-समय पर इकट्ठे पैसों की जरूरत होती है। वैसे अगर आप ईपीएफ ना निकालें तो आपकी रिटायरमेंट तक पैसे जमा होते रहेंगे, लेकिन अगर बीच में ही निकालने की जरूरत आ जाए तो फिर कब-कब इस रकम को निकाल सकते हैं, उसके बारे में हम आपको बताते हैं। 

11-08-2019145628Knowwhenand1

घर खरीदने के लिए

घर खरीदने के लिए ईपीएफ से डाउन पेमेंट कर सकते हैं और ईएमआई का भुगतान भी किया जा सकता है और इसके लिए 90% तक पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी होगीं। 

यह भी पढ़ें... आज कर्नाटक जाएंगे शाह, बाढ़ प्रभावित इलाकों का करेंगे निरीक्षण

  इलाज के लिए

ईपीएफ एकाउंट से किसी भी बीमारी के इलाज या विकलांगता से निपटने के उपकरण खरीदने के लिए पैसे निकाल सकते हैं। और, नए नियम के बाद उन्हें स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देने की जरूरत भी नहीं होगी। इसके लिए श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना 1952 के सब-सेक्शन 68-जे और 68-एन में संशोधन किया है।

अब तक ईपीएफओ खाताधारक अपने या अपने ऊपर आश्रित की बीमारी के इलाज के लिए पैसे निकाल तो सकते थे, लेकिन उन्हें एंप्लॉयर और डॉक्टर का सर्टिफिकेट भी देना होता था, जिन बीमारियों के इलाज या ऑपरेशन के लिए पैसे निकाले जा सकते हैं, उनमें टीबी, कुष्ठ, लकवा, कैंसर और दिल की बीमारी शामिल हैं। 

11-08-2019145641Knowwhenand2

  पढ़ाई के लिए

आप अपने ईपीएफ से अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए भी पैसे निकाल सकते हैं, इसमें शर्त यह होगी की हाईस्कूल की बाद के लिए पढ़ाई के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी प्रोफेशनल कोर्स की 

  शादी के लिए 

कर्मचारी भविष्य निधि से आपको ना सिर्फ अपनी शादी के लिए, बल्कि अपने बच्चों या अपने भाई-बहनों की शादी के लिए भी निकाल सकते हैं। इस खास सुविधा का फायदा आप अपनी जिंदगी में 3 बार उठा सकते है।

Web Title: Know when and how you can withdraw EPF money according to new rules ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया