12वीं के सेलिब्रिटी बनने का सुनहरा मौका, करना होगा ये काम


NAZO ALI SHEIKH 11/08/2019 15:56:45
39 Views

Lucknow. आज के दौर में मनोरंजन काफी लोकप्रिय हो रहा है। मनोरंजन की डिमांड भी तेजी से बढ़ी है। यही वजह है कि शहरों से लेकर गांवों और कस्बों में  एफएम (फ्रिक्वेंसी मॉड्युलेशन) रेडियो स्टेशनों की भरमार हो गई है। रेडियो में कई तरह के कार्यक्रम आते रहते हैं। रेडियो जॉकी लोगों की पसंदीदा जॉब में से एक होती है। यह बात अलग है कि जब तक आपके अंदर इसके लिए टैलेंट नहीं होगा यहां जगह बनाना आसान नहीं है। भारत में एफएम क्रांति की बात करें तो शुरुआत नब्बे के दशक में हुई। आज एफएम देश के कोने कोने तक पहुंच चुका है। लोगों की मांग को देखते हुए ही निजी एफएम रेडियो स्टेशनों को सरकार से भी अनुमति मिल चुकी है। 

11-08-2019160021Goldenopportu1

रेडियो जॉकी के बोलने की अपनी एक अलग ही कला होती। इसके लिए आपको अपने बोलने की अलग अलग शैलियों को डेवलप करना होगा। जब आप भीड़ में बिल्कुल अलग ही कुछ करने की क्षमता रखेंगे तो आप यहां अपने को साबित कर पाएंगे। रेडियो जॉकी बनने के लिए कोई विशेष शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती। ऐसे में 12वीं पास भी यहां अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। 

वैसे तो देश में रेडियो जॉकी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कराने वाली संस्थान कम ही हैं। लेकिन इस फिल्ड में यदि आप जाना चाहते हैं, तो ब्रॉडकास्टिंग पाठ्यक्रम चलाने वाले संस्थानों भी पार्याप्त हैं। अब तो संस्थानों में ऐसे भी कोर्स चल रहे, जिसमें आप एक सप्ताह के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर एक साल तक के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

यही नहीं इसके अलावा कम समय के क्रैश कोर्स की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। ध्यान रहे कि सिर्फ कोर्स करने से ही आप आर जे नहीं बन सकते। इसके लिए आपको लगातार अभ्यास करना होगा। यदि आप कुछ बेहतर कर सकते हैं, तो आपको भी लोग सेलिब्रिटी के तौर पर ही जानने लगेंगे। 

प्रमुख संस्थान :

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग, मुंबई 
मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई 
मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अहमदाबाद
स्कूल ऑफ ब्रॉडकास्टिंग एंड कम्युनिकेशन, मुंबई
स्कूल ऑफ मीडिया एक्टिविटी रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी, पुणे 

Web Title: Golden opportunity to become 12th celebrity, will have to do this work ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया