गांधी जयंती पर 5000 कारीगरों को दिये जायेंगे उन्नत किस्म के टूलकिट


ABHIMANYU VERMA 12/08/2019 11:28:21
160 Views

Lucknow. प्रदेश सरकार द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के स्थानीय दस्तकारों और पारम्परिक कारीगरों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत कौशल वृद्धि प्रशिक्षण, निःशुल्क टूलकिट एवं मार्जिन मनी ऋण उपलब्ध कराने की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। प्रमुख सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने हाल ही में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के प्रगति की समीक्षा की और कारीगरों के चिन्हांकन कार्य में शिथिलता पाये जाने पर अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के सख्त निर्देश भी दिए।

12-08-2019113610advancedtypes1

डा0 सहगल ने बताया कि आगामी 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर 5000 पारम्परिक कारीगरों को अत्याधुनिक व उन्नत किस्म के टूलकिट वितरित किये जायेंगे। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत इस वर्ष 20 हजार कारीगरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि सेक्टर्स स्पेसिफिक संस्थाओ/प्रतिष्ठानों के माध्यम से कारीगरों को इन हाउस ट्रेनिंग दिलाने पर विशेष बल दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए ख्याति प्राप्त संस्थानों के साथ ही जनपदों में कार्यरत प्रसिद्ध संस्थाओं सहित आई0टी0आई0, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अथवा उद्योग विभाग द्वारा चयनित संस्थाओं के माध्यम से पारम्परिक कारीगरों को प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

यह भी पढ़ें:-...यूपी के अपर मुख्य सचिव ने आधी रात को सेक्टर-20 थाने का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

प्रमुख सचिव ने बताया कि कौशल वृद्धि प्रशिक्षण हेतु एक बैच में अधिकत्म 25 प्रशिक्षार्थी होंगे। प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षणार्थियों को मानदेय देने की व्यवस्था है। प्रशिक्षण प्रदान करने वाली संस्था को प्रति प्रशिक्षणार्थी प्रबंधन एवं प्रशिक्षण हेतु प्रतिदिन के हिसाब से 1000 रुपये दिये जायेंगे। प्रशिक्षणोपरान्त कारीगरों को आधुनिकतम् व उन्नत किस्म के टूलकिट प्रदान किये जायेंगे। ऋण चाहने वाले कारीगरों को मार्जिन मनी योजनाओं के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए जनपदवार लक्ष्य भी आवंटित कर दिये गये हैं।

(न्यूज़ एजेंसी)

Web Title: advanced types of toolkits to be given 5000 artisans on Gandhi Jayanti ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया