मुख्य समाचार
हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन मायावती का आरक्षण पर बड़ा बयान, सरकार घूम-घूमकर करे ये काम.... लालू का चलना फिरना हुआ मुश्किल, डॉक्टर्स ने कहा- अब नहीं... यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र शराब के नशे में फुटपाथ पर चढ़ाई कार, कई लोगों को किया घायल ताबड़तोड़ हत्याओं से दहला प्रयागराज, एक ही दिन में 6 मर्डर मिट्टी डालकर गड्ढामुक्त की जा रही डामर रोड
 

कोषागार कर्मचारियों ने खोला मोर्चा: सचिवालय की तरह वेतन और प्रोन्नति बहाली की मांग


SUKIRTI MISHRA 12/08/2019 11:44:28
38 Views

Lucknow. उ.प्र. कोषागार कर्मचारी संघ ने विभाग में प्रोन्नति बहाली और सचिवालय की तरह वेतन भत्ते की मांग को लेकर आन्दोलन छेड़ने का निर्णय ले लिया है। प्रदेश भर के शत प्रतिशत कोषागार कार्मिकों की उपस्थिति में संघ ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है। 
प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता एवं प्रदेश महामंत्री हेमन्त श्रीवास्तव के संचालन में सम्पन्न बैठक में निर्णय लिया गया कि आन्दोलन के क्रम में 11 सितम्बर से 15 सितम्बर तक काली पट्टी बॉधकर विरोध एवं दो घंटे कार्य बहिष्कार, गेट मीटिंग की जाएगी। 16 सितम्बर को मुख्यालय पर प्रान्तीय धरना निदेशक को ज्ञापन दिया जाएगा। 17 से लेकर सितम्बर तक तीन दिवसीय कार्य बहिष्कार करने के उपरान्त 20 सितम्बर को प्रान्तीय बैठक में अगले आन्दोलन की घोषणा की जाएगी। 

12-08-2019114720Treasuryemplo1
बैठक के बार में वरिष्ठ उपाध्यक्ष नजमी कमाल ने बताया कि पदोन्नति की व्यवस्था को समाप्त करने सम्बंधी शासन के आदेश की निन्दा की गई। बैठक में सचिवालय कैडर की तरह वेतन एवं भत्ते की मांग के साथ पदोन्नति बहाली मुख्य रूप से शामिल रही। बैठक में कोशागार संवर्ग में लेखाकार एवं सहायक लेखाकार के मध्य लागू 80:20 की व्यवस्था मनमाने ढंग से 01 जनवरी 1986 से समाप्त करते हुए उपरोक्त व्यवस्था के अन्तर्गत प्रोन्नति पा चुके लेखाकारों जिनमें से अनेकों अन्य उच्चतर पदों क्रमषः सहायक कोषाधिकारी तदोपरान्त वित्त एवं लेखाधिकारी के पदों पर कार्यरत हैं को 33 वर्श पूर्व से पदावनत करने के आदेश 31 जुलाई 2019 जारी करने की घोर निन्दा की गयी। 
संघ के अध्यक्ष अखिलेष अग्निहोत्री ने बताया कि अन्य लेखा संवर्गो की भाति कोशागार संवर्ग को भी समता समिति 1989 की संस्तुतियों के आधार पर 80 प्रतिशत पदों को लेखाकार के रूप में प्रोन्नत किया गया था। श्रेष्ठता के आधार पर न्यायालय द्वारा कोशागार लेखा संवर्ग को सचिवालय के लेखा संवर्ग की समकक्षता प्रदान किये जाने से नाराज होकर शासन ने 33 वर्श पुरानी उपरोक्त व्यवस्था को समाप्त कर दिया। जिसके कारण पूरे प्रदेष के 1000 कोशागार कर्मचारी पदावनत कर दिये जायेंगे, जो किसी भी दषा में न्याय सम्मत नहीं है। 
संघ के महामंत्री हेमन्त श्रीवास्तव ने बताया कि शासन ने एक ओर तो 80:20 की सुविधा पाकर पदोन्न्त होने वाले 26 सहायक कोशाधिकारियों को 30 जुलाई को लेखाधिकारी के पद पर पदोन्नति दी किन्तु अगले ही दिन उन्हे पदावनत करने हेतु आदेष जारी कर दिये जो कि स्वयं विरोधाभाशी है। 16 सितम्बर पूरे प्रदेश से लगभग 1000 कोषागार कर्मचारी राजधानी में इकठ्ठा होगा। 
बैठक को प्रदेश महामंत्री हेमन्त श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार, सम्प्रेक्षक नितिन शंकर शुक्ला मनोज श्रीवास्तव, सत्येन्द्र सिंह, अजय शर्मा, अनिल सिंह, राजेन्द्र मिश्रा, अश्वनी श्रीवास्तव, कन्हैलाल गोण्डा, अरविन्द प्रताप सिंह इटावा, आशीष पाण्डेय अम्बेडकरनगर और बैठक के संयोजक लखनऊ के धर्मेन्द्र ने सम्बोधित किया।

 

 

Web Title: Treasury employees demand revival of salary and promotions like Secretariat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया