अंबानी का मास्टर प्लान, इतनी दुकानें होंगी डिजिटल


NAZO ALI SHEIKH 13/08/2019 12:11:51
85 Views

Mumbai. बिग बाजार इन दिनों हर शहर में छाया हुआ है। लोगों को बेहतरीन ऑफर देकर अपनी ओर आकर्षित करने में भी सफलता हासिल कर रहा है, लेकिन बिग बाजार को टक्कर देने के लिए रिलायंस मास्टर प्लान तैयार कर किराना दुकानों की तस्वीर बदलने जा रहा है। रिलायंस ने यह योजना बनाई है कि देश में दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स बाजार बनाया जाए। इस प्लान को न्यू कॉर्मस का नाम भी दे दिया है।

13-08-2019121946Ambanismaste1

बताते चलें कि रिलायंस के नए रिटेल प्लान के अनुसार तहत हाई स्पीड डिजिटल प्लेटफॉर्म को किराना स्टोर्स से जोड़ा जाएगा। ग्राहक इसका प्रयोग  ऑर्डर सप्लाई के लि कर सकेंगे। यदि रिलायंस की ये प्लानिंग सफल रही तो अमेजन फिल्पकार्ट और बिग बाजार के लिए भी चुनौती होगा। किराना दुकानों से होने वाली इनकम करीब 70 हजार करोड़ डॉलर तक है। यही नहीं मॉर्गन स्टेनले के मुताबिक 2028 तक यह बाजार बढ़ कर 20 हजार करोड़ डॉलर पहुंच जाएगा। वहीं, पिछले वर्ष तक यह इनकम 3,000 करोड़ डॉलर तक ही थी।

यह भी पढ़ें... जम्मू कश्मीर में उलझे रहे मोदी और शाह, मायावती ने मार ली बहुत बड़ी बाजी

किराना स्टोर्स को लेकर अब मुकेश अंबानी भी ऑनलाइन शॉपिंग के इस बाजार की दौड़ में अपनी मजबू पकड़ बनाने में जुट गए हैं। उन्होंने कंपनी की होने वाली सालाना बैठक में कहा कि किराना स्टोर्स को मर्चेंट पाइंट्स ऑफ सेल (पीओएस) सॉल्यूशंस दिए जाएंगे। ग्रहाक इससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। देशभर में तकरीबन तीन करोड़ व्यापारी हैं। यह व्यापारी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 20 करोड़ लोगों के जीवनयापन को जोड़ने का काम कर रहे। यही व्यापारी देश का कॉमर्स इको-सिस्टम तैयार करते हैं।  

उन्होंने यह भी कहा कि जियो प्राइम पार्टनर पीओएस के माध्यम से छोटी से छोटी दुकानों को भी मॉडर्न बनाएंगे। साथ ही उनको भविष्य क लिए डिजिटाइज्ड स्टोर के तौर पर तैयार किया जाएगा। यह बात भी साझा किया कि कई दुकानदारों से न्यू कॉमर्स सिस्टम के साथ बीटा ट्रायल कराया गया, जिससे बिक्री और मार्जिन में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली। अब इस प्लेटफॉर्म को वह लांच करने की तैयारी कर रहे हैं।

Web Title: Ambani s master plan, so many shops will be digital ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया