रक्षाबंधन: जानिए क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


DEEP KRISHAN SHUKLA 14/08/2019 12:20:00
36 Views

Lucknow. भाई बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन इस बार देश के स्वतंत्रा दिवस के साथ पड़ रहा है। श्रावणी पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले इस पर्व पर बहने अपने भाईयों कलाई पर राखी बांध कर उनसे रक्षा का संकल्प लेती है। धार्मिक दृष्टिकोण से भी श्रावणी पूर्णिमा का खासा महत्व है। भगवान भोलेनाथ की उपासना के पावन माह सावन के समापन के साथ साथ इस दिन पितरों का पूजन, और सुख समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का भी विधान है।  

14-08-2019122741Rakshabandhan1
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी ने श्रावण पूर्णिमा पर ही भगवान विष्णु का राजा बलि के दिए हुए वरदान के बंधन से मुक्त कराया था। 
देवी लक्ष्मी ने राजा बालि को राखी बांध कर बदले में भगवान विष्णु का मुक्त करने का वादा लिया था।इसके बाद भगवान विष्णु पाताल से बैकुण्ठ पहुंचे थे।

इसके अलावा श्रावण पूर्णिमा पर भी भगवान भोले नाथ की पवित्र तीर्थ अमरनाथ यात्रा का छड़ी मुबारक के साथ समापन होता है। 
इसी दिन बहने अपने भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध कर उनकी दीर्घायु की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों को उनकी रक्षा करने का वादा करते है। 

14-08-2019122802Rakshabandhan2
  इस रक्षाबंधन पर नहीं रहेगी भद्रा की बाधा
धार्मिक मान्यता है कि भद्रामुक्त मुहूर्त में रक्षाबंधन मनाया जाना सर्वोत्तम होता है। लेकिन प्राय: रक्षाबंधन पर रहती है। इस बाद कई वर्षों के बाद यह संयोग बन रहा है कि रक्षाबंधन पूरी तरह भद्रा मुक्त हैं। गुरूवार को सूर्योदय से पहले ही भद्रा समाप्त हो जाएगी ऐसे में दिन के किसी भी समय बहने अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांध सकती हैं। 
  गुरूवार शाम 5:59 तक है पूर्णिमा
श्रावण मास की पूर्णिमा बुधवार को दोपहर 3:46 बजे से ही शुरू हो रही है लेकिन इस दिन पूर्णिमा का मान नहीं हैं। ऐसा इसलिए है कि बुधवार को सूर्योदय चौदस तिथि पर हो रहा है लिहाजा पूर्णिमा का मान गुरूवार को ही होगा। 15 अगस्त को शाम 5:59 मिनट तक पूर्णिमा की तिथि रहेगी। दोपहर को 1:30 बजे से 3 बजे तक राहुकाल रहेगा हो सके तो इस दौरान राखी न बांधें। 

यह भी पढ़ें...हांगकांग: एयरपोर्ट पर डटे प्रदर्शनकारी, चीन ने तरेरी आंखें

 

 

 

Web Title: Rakshabandhan: Know what is the auspicious time to tie Rakhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया