विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र


GAURAV SHUKLA 14/08/2019 12:25:49
106 Views

Lucknow. भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि वीर चक्र युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। अभिनंदन के साथ ही भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीटर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्क्वाड्रन मिन्टी अग्रवाल को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत-पाक वायुसेना के बीच हुए संघर्ष के दौरान लड़ाकू नियंत्रक के रूम में भूमिका निभाने के लिए दिया जाएगा। 

14-08-2019124323wingcommander1
गौरतलब है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद 27 फरवरी 2019 को भारत-पाक वायुसेना के बीच संघर्ष हुआ था। जिस दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ 16 को भारतीय मिग 21 बाइसन से पीछा करके मार गिराया था। इस कार्रवाई के दौरान अभिनंदन का विमान भी दुर्घटना का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तान में जाकर फंस गये थे। इस बीच पाकिस्तान में सुरक्षाबलों द्वारा अभिनंदन को अपने कब्जे में ले लिया गया था, लेकिन भारतीय कूटनीतिक दबाव के बाद अभिनंदन को तकरीबन 60 घंटों बाद वाघा बॉर्डर से रिहा किया गया था। 

Web Title: wing commander abhinandan o miega veer chakra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया