अमेरिका ने आर्थिक मदद में कटौती कर पाकिस्तान को दिया झटका


DEEP KRISHAN SHUKLA 16/08/2019 16:13 PM
46 Views

New Delhi. कंगाली की कगार पर खड़ें पाकिस्तान को अमेरिका आर्थिक मदद में कटौती कर बड़ा झटका दिया है। अमेरिका की ओर से कैरी लुगर बर्मन एक्ट के तहत दी जाने वाली सहायता राशि अब लगभग आधी कर दी गयी है। बता दें कि यह आर्थिक मदद पाकिस्तान को वर्ष 2009 से दी जा रही है। 

America gave a blow to Pakistan by cutting financial aid
बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान एन्हांसमेंट पार्टनरशिप एग्रीमेंट अक्टूबर 2009 में साइन किए थे। 
अमेरिकी कांग्रेस ने इस एग्रीमेंट के तहत कैरी लुगर बर्मन अधिनियम संचालित किया था जिसके तहत पांच वर्ष की अवधि में पाकिस्तान को 7.2 बिलियन डॉयन यानि की तकरीबन 52500 करोड़ रुपए सहायता देनी दी। 
इसमें से अब तक 6300 करोड़ की राधि पाकिस्तान को अभी तक नहीं गयी है। अब अमेरिका ने इस 6300 करोड़ रुपए में से 3080 करोड़ रुपए की कटौती करने की बात कही है। 
अमेरिका के आर्थिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक आर्थिक सहायता में कमी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रणनीति का हिस्सा है।

America gave a blow to Pakistan by cutting financial aid

अकेले पाकिस्तान ही इस कटौती से प्रभावित होने वाला देश नहीं है अन्य विकासशील देशों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। 
बता दें कि अमेरिका के इस अधिनियम का उद्देश्य पाकिस्तान के आर्थिक बुनियादी ढांचे में सुधार करना था। 
ताकि पाकिस्तान को ऊर्जा और जल संकट से उबरने में मदद मिले। ऊर्जा और कृषि क्षेत्र में निवेश कर पाकिस्तान अपने नागरिकों दैनिक जीवन के स्तर में सुधार ला सके। 
बता दें कि पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में कटौती पीएम इमरान खान की अमेरिका यात्रा के तीन सप्ताह पहले की गयी।

यह भी पढ़ें...ईरानी चालक दल के वीजा पर प्रतिबंध लगाने की अमेरिका ने दी धमकी

 

 

 

Web Title: America gave a blow to Pakistan by cutting financial aid ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया