हरियाणा सरकार ने शिक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम, स्कूलों में होंगे डिजिटल क्लासरूम


NAZO ALI SHEIKH 17/08/2019 14:07:06
62 Views

Lucknow. हरियाणा सरकार ने शिक्षा की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है, अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में बच्चे स्मार्ट क्लासरूम में पढ़ेंगे। इसके तहत रिमोट क्लासरूम टीचिंग दी जाएगी। इतना ही नहीं क्लासरूम में ऑडियो एवं वीडियो के जरिए शिक्षा के वास्तविक स्तर को विकसित किया जाएगा। 

17-08-2019141123Haryanagovern1

इसके तहत अब हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में स्मार्ट विजुअल क्लासरूम फैसेलिटी' प्रोजेक्ट के लिए सभी स्कूलों में गाइडलाइन भी जारी कर दी है। इसके साथ ही हरियाणा उन स्टेट में शामिल हो गया है, जिसमें हरियाणा, हिमाचल, गुजरात, राजस्थान, त्रिपुरा, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। इसके तहत  कंप्यूटर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड, प्रोजेक्टर्स, स्पेश्लाइज्ड साफ्टवेयर, आडियो-वीडियो सिस्टम शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें... कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, राजद सहित बड़े दलों को लगा झटका

  स्कूलों में होगा डिजिटल इंडिया का प्रमोशन

गाइडलाइन में इस प्रोजेक्ट के तहत राज्य के गांव के स्कूलों में भी डिजिटल इंडिया को पहुंचाना है। इसके जरिए गांव और शहरों के सरकारी स्कूलों में शिक्षा को स्मार्ट लेवल तक पहुंचाना है। बच्चों को इंटरनेट के जरिए शिक्षा के हर क्षेत्र के बारे में पढ़ाना भी है। 

Web Title: Haryana government takes big step for education, digital classrooms will be in schools ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया