राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बनीं दीपा मलिक


SUKIRTI MISHRA 18/08/2019 14:19:25
147 Views

New Delhi. महिला पैरा-एथलीट दीपा मलिक राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। शनिवार को भारतीय सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च खेल सम्मान में दीपा मलिक के नाम की घोषणा के बाद, वह इस अवॉर्ड को हासिल करने वाली दूसरी पैरा-एथलीट बन गई हैं। रियो पैरालम्पिक-2016 में शॉट पुट में रजत पदक हासिल करने के साथ ही एशियाई खेलों में भालाफेंक और शॉटपुट में कांस्य भी जीत चुकी हैं। दीपा से पहले भाला फेंक एथलीट देवेंद झाझरिया को 2017 में इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। 

18-08-2019142330DeepaMalikbe1

सैन्य अधिकारी की पत्नी और 2 बच्चों की माँ दीपा मलिक के कमर से नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त है। 17 साल पहले रीढ़ में ट्यूमर के कारण उनका चलना असंभव हो गया था। दीपा के 31 ऑपरेशन किए गए जिसके लिए उनकी कमर और पांव के बीच 183 टांके लगे थे।  अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में तैराकी में पदक जीतने वाली दीपा ने भाला फेंक में एशियाई रिकॉर्ड बनाया है, जबकि गोला फेंक और चक्का फेंक में उन्होंने 2011 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीते थे। 

सामाजिक कार्यों में भी दीपा की रुचि रही है। वह गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए कैंपेन चलती हैं। शॉट पुटर के अलावा दीपा स्विमर, बाइकर, जेवलिन और डिस्कस थ्रोअर भी हैं। 2009 में शॉट पुट में अपना पहला पदक कांस्य पदक जीतने वाली दीपा ने इसके अगले ही साल इंग्लैंड में डिस्कस थ्रो, शॉटपुट और जेवलिन तीनों में गोल्ड मेडल हासिल किए। चाइना में पैरा एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतने के साथ ही ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी। दीपा मलिक हाल ही में भाजपा में शामिल हुई हैं। 

Web Title: Deepa Malik becomes the 1st women para athlete to receive Rajeev Gandhi Khel Ratna ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया