यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र


NAZO ALI SHEIKH 19/08/2019 11:05:49
80 Views

New Delhi. प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने लाल किले में भाषण देने के दौरान देश भर से आह्वान किया था कि इसे मुहिम के तौर पर चलाया जाए। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा है कि उच्च शिक्षण संस्थानों में प्लास्टिक बैग और प्लास्टिक से बने उत्पादों का प्रयोग नहीं करें। 

19-08-2019110756UGCtakesbig1

यूजीसी ने समस्त विवि को पत्र में लिखा है कि प्लास्टिक की जगह लकड़ी या कृषि अपशिष्ट से तैयार उत्पादों को उपयोग में लाएं। इसके अलावा पर्यावरण को बचाने की दिशा में युवाओं को नई मुहिम से जोड़ने का अनुरोध भी किया है। 

यह भी पढ़ें... आयकर विभाग की धमकी से डरने की जरूरत नहीं, नियम में हुआ खास बदलाव

बता दें कि यूजीसी ने यह खत सीधे सभी कुलपतियों को लिखा है। पत्र में यह कहा गया कि प्लास्टिक के कारण जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण जल संकट की स्थिति पैदा हो रही है। ऐसे में पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से रोकना होगा।

विश्वविद्यालय अपने कैंपस में लकड़ी, कागज या कृषि अपशिष्ट से तैयार कप, प्लेट जैसी चीजों का प्रयोग करें। साथ ही क्लास रूम, बोर्ड, गेट व अन्य जगह इस संबंध में नोटिस भी चस्पा करें। 

Web Title: UGC takes big decision on plastic ban, letter written to universities ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया