आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार


NAZO ALI SHEIKH 20/08/2019 10:43:58
108 Views

New Delhi. देश में आर्थिक सुस्ती पर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था इस समय जिस तरह से सुस्त है, वह बेहद ही चिंताजनक है। सरकार को चाहिए कि ऊर्जा एवं गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्रों की समस्याओं को जल्द से जल्द सुलझाने का काम करे। 

20-08-2019104640RaghuramRajan1

निजी निवेश प्रोत्साहित करने के लिए कोई ठोस कदम उठाया जाना चाहिए। उन्होंने सरकार को यह भी सुझाव दिया कि भारत में जीडीपी की गणना के तरीके पर नये सिरे से गौर करना चाहिए।

साथ ही पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री अरविंद सुब्रमण्यम के शोध निबंध का हवाला देते हुए कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि दर को बढ़ा चढ़ाकर आंका गया है। 

यह भी पढ़ें... राजनाथ सिंह के बयान पर आया इमरान खान का बड़ा बयान, मचेगी हलचल

बताते चलें कि राजन एक चैनल से बात कर रहे थे। जिसमें उन्होंने कहा कि 'निजी क्षेत्र के विश्लेषकों की तरफ से देश में आर्थिक वृद्धि दर के विषय में तरह तरह के अनुमान लगाए जा रहे। उनका सिर्फ यह मानना है कि आर्थिक सुस्ती चिंताजनक है। 2014-15 के बाद से आर्थिक वृद्धि की रफ्तार वित्त वर्ष 2018-19 की तुलना में 6.8 फीसदी पर रह गया जो बेहद कम है।

कई विशेषज्ञों और केंद्रीय बैंकों का ये अनुमान है कि इस बार का जीडीपी वृद्धि सात फीसदी से भी कम रह सकता है। उन्होंने ऊर्जा एवं गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र को लेकर तत्काल कोई ठोस कदम उठाने की बात करते हुए निजी क्षेत्र को निवेश के लिए नये सुधार लागू करने की बात कही।

Web Title: Raghuram Rajan expressed concern over economic slowdown, said - Government should improve soon ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया