एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना


DEEP KRISHAN SHUKLA 20/08/2019 12:40:59
173 Views

New Delhi. बालाकोट ​में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक से पहले पूरे युद्ध की तैयारी कर ली गयी थी। भारतीय थल सेना तो इस कदर तैयार थी कि अगर जरूरत पड़ती तो पाकिस्तान के अंदर घुस कर भी युद्ध लड़ने को तैयार थी। एक न्यूज एजेंसी की ओर से सैन्य सूत्रों के हवाले से यह खबर आने के बाद सेना प्रमुख ने भी एक कार्यक्रम में पूछे जाने पर यह बात स्वीकार की है। 

20-08-2019124302IndianArmywa1
मालूम हो कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बीती 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। 
इस हमले के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश भी की थी लेकिन भारतीय वायुसेना की तैयारियों के चलते वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका। 
अब सैन्य सूत्रों के हवाले से आयी खबरों में इस बात का खुलासा हुआ है कि न सिर्फ एयरफोर्स ने बल्कि भारतीय थलसेना ने भी युद्ध की पूरी तैयारी कर ली थी। 
अगर उस समय पाकिस्तान कोई भी गलती करता तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती थी। सैन्य सूत्रों के मुताबिक उरी हमले के बाद से ही हथियारों और गोला बारूद की पर्याप्त उलब्धता की दिशा में तेज प्रयास हुए है। 

20-08-2019124319IndianArmywa2
बीते वर्ष मार्च माह में तीनों सेनाओं के उप प्रमुखों को दिए गए अतिरिक्त वित्तीय अधिकार इसी का नतीजा है। 
इन अधिकारों का फायदा यह है कि वे अपने अभियानों और जरूरतों के अनुसार हथियारों की खरीद कर सकते हैं। 
सितम्बर माह में गोला बारूद व अन्य सैन्य साजो सामान खरीदने के लिए 11000 करोड़ के करार हस्ताक्षरित हुए थे। 
इनमें से तकरीबन 95 फीसदी हथियारों की खरीद हो चुकी है। यही नहीं सेना ने 7000 करोड़ के 33 अन्य अनुबंध भी सेना तय कर दिए है। जिनसे आपात कालीन स्थिति में महत्वपूर्ण हथियारों की खरीद कर सकते हैं। 
इसके साथ ही हथियारों की खरीददारी के कुछ नियमों में भी सेना को ढील दी गयी है। जिसके तहत वह अपनी जरूरत के मुताबिक हथियारों की खरीद फरोख्त कर सकती है।

यह भी पढ़ें...राजनाथ सिंह के बयान पर आया इमरान खान का बड़ा बयान, मचेगी हलचल

 

 

 

Web Title: Indian Army was ready for the entire war at the time of airstrike ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया