इस बुधवार हो सकता है, योगी कैबिनेट का पहला विस्तार


DEEP KRISHAN SHUKLA 20/08/2019 14:22:02
53 Views

. 12 राज्यमंत्री और 4 कैबिनेट मंत्री लेंगे शपथ
 

Lucknow. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल का पहला विस्तार 21 अगस्त यानी बुधवार को होने जा रहा है। जिन चेहरों को मंत्री की कुर्सी सौंपी जानी उनके नाम तय कर लिए गए हैं। इस विस्तार के बाद तकरीबन 12 मंत्री शपथ लेंगे। इसके अलावा 4 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों का प्रमोशन भी सीएम योगी ने किया है इन्हें बुधवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई जाएगी। मालूम हो कि इससे पहले सोमवार को मंत्रिमंडल का विस्तार होना था लेकिन ऐन मौके पर इसे टाल दिया गया था। 

20-08-2019143901ThisWednesday1
मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में लम्बे समय के बाद भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की थी। 
गोरखपुर से सांसद रहे योगी आदित्यनाथ को सूबे का मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने नया प्रयोग करते हुए प्रदेश में केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा में रूप में दो डिप्टी सीएम बनाए। 

20-08-2019144014ThisWednesday3
सरकार को तकरीबन सवा दो साल का समय बीत चुका है। हाल के लोकसभा चुनाव में कई मंत्रियों और विधायकों को लोकसभा की उम्मीदवारी दी गयी। 
उनके चुनाव जीतने के बाद प्रदेश के कई मंत्री पद रिक्त हो गए हैं। उधर विधायक से सांसद बनने के बाद उन खाली सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव भी होने हैं। 
इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार अपने मंत्री मंडल में विस्तार करने जा रही है। यह इस सरकार पहला विस्तार है। 
मंत्रिमंडल जिन्हें शामिल किया जाना है उनके नामों पर मंथन के बाद अंतिम मुहर भी लग चुकी है। मंत्री बनाए जाने वाले विधायकों की सूची को राजभवन भेज ​दिया गया है। जहां बुधवार को उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। 

20-08-2019143937ThisWednesday2
इस विस्तार में जहां कई नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है तो वहीं पांच से छह मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है। 
इसके पीछे मंत्रियों की आयु और उनके विभाग के खराब प्रदर्शन को वजह माना जा रहा है। सूत्रों की मानी जाए तो मंत्री बनाए जाने वालों में मुजफ्फरनगर के विधायक कपिल देव अग्रवाल का नाम पहले नंबर पर है। 
इसके अलावा फतेहपुर सीकरी विधयक उदय भान सिंह, माता प्रसाद पांडेय को हराने वाले पूर्वांचल के विधायक सतीश द्विवेदी, बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से विधायक ​अनिल शर्मा, दल बहादुर कोरी और भाजपा संगठन में अच्छी पकड़ वाले अशोक कटारिया जैसे नामों की चर्चा जोरों पर है। 
इस विस्तार उन्हें ही मंत्री पद से नवाजा जा रहा है जो आगामी उपचुनाव में जीत सुनिश्चित कराने वाली जातीय गणित के खांचे में फिट बैठें। 

यह भी पढ़ें...उन्नाव रेप कांड: आरोपी विधायक की बढ़ी मुश्किलें, लगा यह नया आरोप

 

 

 

Web Title: This Wednesday, May Yogi cabinet's first expansion ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया